चोरी हुए iPhone का बदला लेने के लिए जलाया घर, 5 की झुलसकर हुई मौत, दोषी को हो सकती है 60 साल की जेल
Advertisement
trendingNow12258660

चोरी हुए iPhone का बदला लेने के लिए जलाया घर, 5 की झुलसकर हुई मौत, दोषी को हो सकती है 60 साल की जेल

US News: मुख्य आरोपी ने चोरी हुए फोन को ट्रैक करने के लिए एक एप का इस्तेमाल किया था. उस समय आरोपी की उम्र 16 वर्ष थी. 

चोरी हुए iPhone का बदला लेने के लिए जलाया घर, 5 की झुलसकर हुई मौत, दोषी को हो सकती है 60 साल की जेल

US Crime News: संयुक्त राज्य अमेरिका के कोलोराडो में एक किशोर को अपने चोरी हुए आईफोन का बदला लेना चाहता था इसके लिए उसने एक घर में आग लगा दी जिसमें जलकर पांच लोग मर गए. हालांकि बाद में उसे पता चला कि यह घर वह नहीं था जिसे वह जलाना चाहता था.  द न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में आरोपी केविन बुई, (20 वर्ष) को 60 साल तक जेल में बिताने पड़ सकते हैं. उसे अदालत ने पिछले हफ्ते ही दोषी ठहराया है.

बुई ने चोरी हुए फोन को ट्रैक करने के लिए 'फाइंड माई आईफोन' एप का इस्तेमाल किया और अगस्त 2020 में डेनवर के पड़ोस में देर रात घर में आग लगा दी. बुई की उम्र उस समय 16 वर्ष की थी. बुई को अभियोजकों ने तीन दोस्तों का सरगना बताया, जिन्होंने दो बच्चियों सहित सेनेगल परिवार को जलाने वाली आग की साजिश रची.

2 बच्चों सहित 5 की मौत
29 साल के जिब्रिल डिओल, 23 साल की अदजा डिओल और उनकी 22 महीने की बेटी खदीजा डिओल के साथ ही उनके रिश्तेदार 25 वर्षीय हसन डिओल और उनकी 6 महीने की बेटी हवा बेये आग में झुलसकर मर गए. आधी रात को घर की दूसरी मंजिल से कूदकर भागने के दौरान तीन अन्य लोगों की हड्डियां टूट गईं.

आरोपियों तक कैसे पहुंची पुलिस
सीसीटीवी फुटेज में बुई और उसके दो दोस्तों को घर में आग लगाते समय पूरे चेहरे पर मास्क और गहरे रंग की हुडी पहने हुए नजर आए. पुलिस ने Google से आईपी एड्रैस उपलब्ध कराने के लिए सर्च वारंट प्राप्त किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसने आग लगने के 15 दिनों के भीतर घर का पता खोजा था. घटना के लगभग पांच महीने बाद तीन को गिरफ्तार कर लिया गया.

बुई के दो साथियों को कितनी सजा हुई
न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक एक आरोपी को, (जो घटना के वक्त 14 साल का था), को पिछले साल सेकेंड-डिग्री मर्डर का दोषी माना गया. उसने जूवेनाइल हिरासत में तीन साल और युवा कैदियों के लिए स्टेट प्रिजन प्रोग्राम में सात साल की सजा सुनाई गई थी. वहीं 19 वर्षीय एक अन्य आरोपी को सेकेंड-डिग्री मर्डर के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद मार्च में 40 साल जेल की सजा सुनाई गई.

बुई को हो सकती है इतने वर्षों की जेल
एनबीसी रिपोर्ट के मुतबिक केविन बुई पर एक एडल्ट के रूप में मुकदमा चलाया गया. मामले में पूर्व गवाही के अनुसार, बुई ने अपने चोरी हुए आईफोन को जनरल एरिया में ट्रैक करने के लिए एक का इस्तेमा करने के बाद गलत अनुमान लगाया कि जिन लोगों ने हाल ही में उसे लूटा था, वे उसी घर में रहते थे.

बुई को सेकेंड-डिग्री हत्या के दो मामलों में दोषी ठहराया गया. प्रतिवादी और अभियोजकों के बीच हुए एक समझौते में उसे 60 साल तक की जेल की सजा का प्रस्ताव है - प्रत्येक मामले के लिए 30 साल. सेकेंड-डिग्री हत्या के प्रत्येक मामले के लिए अधिकतम सजा 48 साल और 1 मिलियन डॉलर का जुर्माना है. जज कैरेन ब्रॉडी ने सजा के लिए 2 जुलाई की तारीख तय की है.

TAGS

Trending news