एक कविता शेयर करने पर Chinese अरबपति को हुआ 18,365 करोड़ रुपये का नुकसान
Advertisement
trendingNow1899093

एक कविता शेयर करने पर Chinese अरबपति को हुआ 18,365 करोड़ रुपये का नुकसान

चीन के फूड डिलीवरी सेक्‍टर की दिग्गज कंपनी Meituan के चेयरमेन को सोशल मीडिया पर एक कविता शेयर करना भारी पड़ गया. इस कविता को सरकार और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना माना गया है. इसके कारण कंपनी को 2 दिन में करोड़ों रुपये का नुकसान हो गया है. 

वांग जिंग (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है. यहां चीनी अरबपति और Meituan के सीईओ वांग जिंग द्वारा सोशल मीडिया पर 1,100 साल पुरानी चीनी कविता (Chinese poem) शेयर करने से नेटवर्थ में $ 2.5 बिलियन (18,365 करोड़ रुपये से अधिक) की कमी आई है. बीती 6 मई को कंपनी के चेयरमैन और सीईओ ने एक कविता शेयर की थी, जिसमें चीन के किन राजवंश की आलोचना की गई थी. इस राजवंश ने बुद्धिजीवी वर्ग के विरोध को दबाने के लिए किताबें जला दीं थीं. 

  1. चीनी अरबपति ने सोशल मीडिया पर शेयर की कविता
  2. उसकी फूड डिलीवरी कंपनी को हुआ करोड़ों का नुकसान 
  3. कविता को राष्‍ट्रपति जिनपिंग की आलोचना माना गया

जिनपिंग की आलोचना 

चीनी सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस कविता को राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा समर्थित एकाधिकार विरोधी (anti-monopoly) अभियान के खिलाफ बताया. इसे सरकार और जिनपिंग की आलोचना माना गया.  

यह भी देखें:  Coronavirus से घबराया चीन, Mt. Everest की चोटी पर खींचेगा विभाजन रेखा

सोशल मीडिया से अब मूल पोस्‍ट हटा ली गई है. हालांकि जब तक यह पोस्‍ट हटाई गई तब तक कंपनी को बड़ा नुकसान हो चुका था. कंपनी ने हाल ही में 10 बिलियन डॉलर जुटाए थे, लेकिन उसे 2 दिन में ही मार्केट वैल्‍यू में $ 30 बिलियन का नुकसान हो गया है. इसके पीछे वजह निवेशकों की घबराहट है. शंघाई कंज्यूमर काउंसिल ने बताया कि उसने उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए, Meituan और ई-कॉमर्स फर्म Pinduoduo को तलब किया है. इन कारणों से मंगलवार को मितुआन के शेयर 5.3% गिरकर 7 महीने के निचले स्तर पर आ गए थे.

चीनी मेनलैंड के निवेशकों ने कराया नुकसान 

हांगकांग स्थित ईफ्यूजन कैपिटल के चीफ इन्‍वेस्‍टमेंट ऑफिसर फ्रेड वोंग कहते हैं, 'मुझे लगता है कि मेनलैंड के निवेशकों ने कविता पर ज्‍यादा ध्यान दिया है. जबकि अंतरराष्‍ट्रीय निवेशक कंपनी के डिलीवरी करने वाले कर्मचारियों का खर्चा बढ़ने से ज्‍यादा चिंतित हैं.' 

Trending news