चीन का 'लेजर हथियार' जिसके जरिए कहीं भी मचा सकता है तबाही, क्यों चर्चा में?
Advertisement
trendingNow11857468

चीन का 'लेजर हथियार' जिसके जरिए कहीं भी मचा सकता है तबाही, क्यों चर्चा में?

China Military: चीनी सेना द्वारा इस हथियार को बनाने में सफलता प्राप्त करना इस बात का उदाहरण है कि कैसे चीन ने पिछले कुछ सालों में जिस तरह से अपनी सेना को मजबूत किया है. वह आए दिन ऐसे हथियार तैयार करने में जुटा रहता है.

चीन का 'लेजर हथियार' जिसके जरिए कहीं भी मचा सकता है तबाही, क्यों चर्चा में?

Laser Weapon: चीन की महत्वाकांक्षा किसी से भी नहीं छिपी है. वह लगातार अपनी सेना को मजबूत करने में जुटा रहता है. इसी कड़ी में पिछले दिनों उसने एक ऐसे हथियार को बनाने में सफलता हासिल कर ली जिसके जरिए वह कहीं भी तबाही मचा सकता है. असल में चीन की सेना ने एनर्जी वेपन टेक्नोलॉजी में बड़ी अचीवमेंट हासिल करने का दावा किया है. दावा है कि उसने लेजर गन बनाने का एक तरीका खोज निकाला है, जो अनिश्चित काल तक फायर कर सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि ये हथियार एक ऐसा 'लेजर वेपन' है, जो बिना पावर खोए लगातार चलाया जा सकता है. 

दरअसल, हाल ही में साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि चीन के पास एक ऐसी तकनीक बन गई है जिसके जरिए वो स्पेस से लेजर का इस्तेमाल कर दूसरी सैटेलाइट और जमीन पर मौजूद टारगेट पर हमला करने में सक्षम है. सेना के हवाले से यह दावा किया गया कि उसने लेजर गन से लंबे समय तक फायरिंग के लिए कूलिंग सिस्टम बनाया है. बताया गया कि चीन में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ डिफेंस टेक्नोलॉजी के रिसर्चर्स का दावा है कि उन्होंने लेजर वेपन तैयार करने में आने वाली सबसे बड़ी चुनौती को पार कर लिया है.

यह भी बताया गया कि 'ओवरहीटिंग' यानी लेजर के जरूरत से ज्यादा गर्म होने की काट खोज ली है. इससे लेजर को अब बेरोकटोक जितने वक्त तक चाहें, उतने वक्त तक लगातार चला सकते हैं. इसके कूलिंग सिस्टम की वजह से लेजर हथियार के अंदर होने वाली गर्मी को खत्म हो जाएगा. साथ ही लेजर किरण में किसी तरह का टर्बुलेंस और कंपकंपी नहीं होगी. भविष्य में यह तकनीक युद्ध का चेहरा ही बदल देगा. 

चौंकाने वाली बात यह है कि आने वाले समय में इसकी रेंज बढ़ाई जा सकती है. उससे नुकसान ज्यादा किया जा सकता है. साथ ही लॉजिस्टिक्स में कमी और कीमत में कमी लाई जा सकती है. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व ब्रिटिश सैन्य अधिकारी का कहना है कि यदि चीनी कूलिंग तकनीक के बारे में दावे सच हैं, तो यह कई पहलुओं में अमेरिका पर चीन की श्रेष्ठता स्थापित कर सकता है.

Trending news