चौतरफा घिरे चीन ने US पर साधा निशाना, अमेरिकी सेना को लेकर दिया ये बड़ा बयान
Advertisement

चौतरफा घिरे चीन ने US पर साधा निशाना, अमेरिकी सेना को लेकर दिया ये बड़ा बयान

चीन के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका के खिलाफ बड़ा हमला बोला है. अमेरिकी रिपोर्ट (US Report on China) में चीन की सैन्य क्षमता में विस्तार और भविष्य में अमेरिका की बराबरी करने के लक्ष्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी, जिसे चीन ने सिरे से खारिज कर दिया है.

वु किआन (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका के खिलाफ बड़ा हमला बोला है. अमेरिकी रिपोर्ट (US Report on China) में चीन की सैन्य क्षमता में विस्तार और भविष्य में अमेरिका की बराबरी करने के लक्ष्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी, जिसे चीन ने सिरे से खारिज कर दिया है. चीनी रक्षा मंत्रालय ने अमेरिकी सेना (US Army) को दुनिया की शांति और सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा करार दिया.

  1. चीन-अमेरिका में जारी है तनाव
  2. अमेरिकी सेना को बताया दुनिया की शांति का सबसे बड़ा दुश्मन
  3. इराक, सीरिया, लीबिया का दिया उदाहरण

अमेरिकी रिपोर्ट में क्या था?
अमेरिका के रक्षा विभाग ने 2 सितंबर को एक रिपोर्ट कांग्रेस को सौंपी थी, जिसमें चीन की सेना की ताकत और उसके लक्ष्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई थी. इस रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सेना खुद को अमेरिकी सेना से भी अधिक सक्षम बनाने की तरफ काम कर रही है. जो अमेरिका के क्षेत्रीय नीतियों और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है.

चीन का जवाब
चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू किआन (Wu Qian) ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है और कहा कि अमेरिका चीनी सेना और चीन की 1.4 अरब की जनता के बीच खाईं बनाने की कोशिश कर रहा है. उन्होंने कहा कि तमाम सबूत ये बात साफ तौर पर कह रहे हैं कि अमेरिका दुनिया की शांति का विनाशक है. और लगातार अंतर्राष्ट्रीय कानूनों को तोड़ता रहा है.

इराक, सीरिया, लीबिया का दिया उदाहरण
चीन (China) ने अपने दावे की पुष्टि के लिए इराक (Iraq) , सीरिया, लीबिया जैसे देशों का नाम लिया और कहा कि अमेरिका ने पिछले दो दशकों में कम से कम 8 लाख लोगों की जान ली है. वहीं लाखों लोग बेघर हो गए. क्योंकि युद्ध की वजह से उन्हें अपना सबकुछ छोड़कर भागना पड़ा. वू किआन ने कहा कि अमेरिका अपनी तरफ न देखकर चीन पर रिपोर्ट बना  रहा है.

चीन-अमेरिका में जारी है तनाव
चीन और अमेरिका में पिछले काफी समय से तनाव चल रहा है, खासकर एशिया प्रशांत इलाके और ताईवान को लेकर. इसी क्रम में अमरिकी रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन साल 2050 तक अमेरिकी सेना के ताकत की बराबरी करने पर जोर दे रहा है. वो परमाणु हथियारों की संख्या तेजी से बढ़ा रहा है. वहीं अब चीन ताईवान पर जबरन कब्जे की भी बात कर रहा है.

VIDEO

Trending news