'चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के वेतन में 62% की बढ़ोतरी'
Advertisement
trendingNow1245474

'चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के वेतन में 62% की बढ़ोतरी'

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा कम्युनिस्ट पार्टी के पोलितब्यूरो स्थायी समिति के अन्य छह सदस्यों के वेतन में 62 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। लोकसेवकों के वेतन 2006 के बाद से पहली बार बढ़ाये गए हैं।

'चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के वेतन में 62% की बढ़ोतरी'

बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा कम्युनिस्ट पार्टी के पोलितब्यूरो स्थायी समिति के अन्य छह सदस्यों के वेतन में 62 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। लोकसेवकों के वेतन 2006 के बाद से पहली बार बढ़ाये गए हैं।

चाइना डेली ने मानव संसाधन एवं सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय की ओर से की गई घोषणाओं का हवाला देते हुए कहा कि शी का मूल वेतन 7020 युआन से बढ़कर 11385 युआन हो जाएगा।

विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन का नेतृत्व करने के बावजूद शी का वेतन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के वेतन से कम है जो प्रतिवर्ष 4,00,000 डॉलर कमाते हैं। वहीं सबसे कम रैंक के लोक सेवकों के वेतन में भी दोगुनी की वृद्धि हुई है।

समाचार पत्र ने कहा कि बड़ी संख्या में अधिकारी कम वेतन को लेकर नौकरी छोड़ रहे हैं लेकिन साथ ही यह भी कहा कि मूल वेतन लोकसेवकों के मासिक वेतन का एक हिस्सा है। नवम्बर 2012 में पार्टी प्रमुख और मार्च 2013 में राष्ट्रपति बनने के बाद शी ने पार्टी के भीतर भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है।

Trending news