चीन के मुखपत्र को लेकर चौंकाने वाला खुलासा- अमेरिकी अखबारों को दिए 19 मिलियन डॉलर के विज्ञापन
Advertisement

चीन के मुखपत्र को लेकर चौंकाने वाला खुलासा- अमेरिकी अखबारों को दिए 19 मिलियन डॉलर के विज्ञापन

चीनी सरकार के मुखपत्र चाइना डेली को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. जिसके चलते एक बार फिर से राष्ट्रपति शी जिनपिंग सवालों के घेरे में हैं.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) संकट के बीच एक बार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) सवालों के घेरे में हैं. दरअसल चीनी सरकार के मुखपत्र चाइना डेली को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने डेली कॉलर के हवाले से बताया है कि चीन के मुखपत्र ने बीते चार सालों में विज्ञापनों के लिए लगभग 19 मिलियन डॉलर का भुगतान अमेरिकी अखबारों को किया है. 

  1. एक बार फिर विवादों में चीन सरकार
  2. चीन के सरकारी अखबार ने विज्ञापन के लिए अमेरिकी समाचारपत्रों का किया मोटा भुगतान
  3. बीचे चार सालों में दिए 19 मिलियन यूएसडी
  4.  

अमेरिकी न्याय विभाग में दाखिल दस्तावेजों के मुताबिक, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के कंट्रोल वाले अंग्रेजी अखबार चाइना डेली (China Daily) ने नवंबर 2016 से द वाशिंगटन स्ट्रीट जर्नल को 4.6 मिलियन डॉलर से ज्यादा और वॉल स्ट्रीट जर्नल को लगभग 6 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों अखबारों ने पेड सप्लीमेंट्स प्रकाशित किए हैं, जिन्हें चाइना डेली (China Daily)ने 'चाइना वॉच' का नाम दिया है. यह सप्लीमेंट्स बिल्कुल वास्तविक अखबार के जैसे ही डिजाइन किये गए हैं. हालांकि उनमें अक्सर बीजिंग समर्थित खबरें और इवेंट्स ही होते हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: Lockdown के बीच इस देश में डॉग खरीदने वालों की लगी होड़, ये है वजह

न्याय विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, चाइना डेली ने कई अन्य अखबारों में विज्ञापनों के लिए पैसे दिए हैं. जिसमें न्यूयॉर्क टाइम्स (50,000 डॉलर), फॉरेन पॉलिसी (240,000 डॉलर), द डेस मोइनेस रजिस्टर (34,600 डॉलर) और CQ-Roll Call (76,000 डॉलर) शामिल हैं.

इस तरह से चीन के सरकारी अखबार ने यूएस अखबारों में विज्ञापन पर कुल 11,002,628 डॉलर और इसके अलावा ट्विटर (Twitter) पर विज्ञापन के लिए  265,822 डॉलर खर्च किए.

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी अखबार The Los Angeles Times, The Seattle Times, The Atlanta Journal-Constitution, The Chicago Tribune, The Houston Chronicle और The Boston Globe को चीन डेली के ग्राहकों के तौर पर सूचीबद्ध किया गया है. एफएआरए (FARA) फाइलिंग के अनुसार, चीनी सेवाओं ने प्रिंटिंग सेवाओं के लिए लॉस एंजिल्स टाइम्स को 657,523 डॉलर का भुगतान किया.

Trending news