पश्चिमी अफ्रीकी देश में तख्तापलट, राष्ट्रपति को उन्हीं के गार्ड्स ने बनाया बंधक
Advertisement

पश्चिमी अफ्रीकी देश में तख्तापलट, राष्ट्रपति को उन्हीं के गार्ड्स ने बनाया बंधक

Coup in Niger: अमेरिका ने कहा, 'हम लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति का पुरजोर समर्थन करते हैं और बलपूर्वक सत्ता हथियाने और संवैधानिक व्यवस्था को बाधित करने के किसी भी प्रयास की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं.' 

पश्चिमी अफ्रीकी देश में तख्तापलट, राष्ट्रपति को उन्हीं के गार्ड्स ने बनाया बंधक

Niger Coup News: राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम की 'तत्काल रिहाई' का आह्वान करते हुए, अमेरिका ने नाइजर में 'बल द्वारा सत्ता पर कब्ज़ा' करने के किसी भी प्रयास की निंदा की है. बता दें सैनिकों ने राष्ट्रपति भवन को घेर लिया है और सत्ता पर कब्ज़ा करने का दावा किया है.

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर, ने बुधवार (स्थानीय समय) पर एक बयान में कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका नाइजर में विकास के बारे में गंभीर रूप से चिंतित है. हम लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति का पुरजोर समर्थन करते हैं और बलपूर्वक सत्ता हथियाने और संवैधानिक व्यवस्था को बाधित करने के किसी भी प्रयास की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं. हम राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम की तत्काल रिहाई और कानून के शासन और सार्वजनिक सुरक्षा का सम्मान करने का आह्वान करते हैं.' उन्होंने कहा, 'हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और नियामी में अमेरिकी दूतावास के साथ संपर्क में हैं.'

राष्ट्रपति को बनाया बंधक
इससे पहले, राष्ट्रपति के एक सूत्र ने कहा, विशिष्ट प्रेसिडेंशियल गार्ड के असंतुष्ट सदस्यों ने राजधानी नियामी में राष्ट्रपति मोहम्मद बज़ौम के आवास और कार्यालयों तक पहुंच बंद कर दी और बातचीत टूटने के बाद उनकी रिहाई से इनकार कर दिया.

बेनिन के राष्ट्रपति जाएंगे नियामी
क्षेत्रीय और वैश्विक नेताओं ने बज़ौम की रिहाई का आह्वान किया, जो आजादी के बाद नाइजर में सत्ता के पहले शांतिपूर्ण परिवर्तन के दौरान दो साल पहले कार्यालय में आए थे. पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय (इकोवास) के प्रमुख ने कहा कि पड़ोसी बेनिन के राष्ट्रपति पैट्रिस टैलोन मध्यस्थता प्रयासों के लिए नियामी जाएंगे.

टीवी पर तख्तापलट की घोषणा
बुधवार देर रात एक टेलीविजन संबोधन में, कर्नल-मेजर अमादौ अब्द्रमाने ने कहा, 'हम, रक्षा और सुरक्षा बलों ने... राष्ट्रपति बज़ौम के शासन को समाप्त करने का फैसला किया है.' उन्होंने कहा, 'यह सुरक्षा स्थिति की निरंतर गिरावट, खराब आर्थिक और सामाजिक शासन का परिणाम है.' उन्होंने कहा कि देश में 'सभी संस्थान' निलंबित कर दिए गए हैं, सीमाएं बंद कर दी गई हैं और 'अगली सूचना तक' रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया है.

बज़ौम को अप्रैल 2021 में गरीबी, दीर्घकालिक अस्थिरता और हाल के वर्षों में जिहादी विद्रोह से त्रस्त देश की कमान संभालने के लिए चुना गया था.

राष्ट्रपति और उनका परिवार सुरक्षित
एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक संदेश में, राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा, 'राष्ट्रपति गार्ड (पीजी) के कुछ तत्व गुस्से में थे... (और) उन्होंने राष्ट्रीय सशस्त्र बलों और राष्ट्रीय गार्ड का समर्थन हासिल करने की असफल कोशिश की.' इसमें कहा गया, 'सेना और नेशनल गार्ड पीजी के उन तत्वों पर हमला करने के लिए तैयार हैं जो इस गुस्से में शामिल हैं अगर वे बेहतर स्थिति में नहीं लौटते हैं.' बयान में कहा गया, 'राष्ट्रपति और उनका परिवार ठीक हैं.'

राष्ट्रपति की हिरासत के कुछ घंटों बाद, बज़ौम के समर्थकों ने आधिकारिक परिसर की ओर बढ़ने की कोशिश की, लेकिन राष्ट्रपति गार्ड के सदस्यों ने उन्हें तितर-बितर कर दिया और चेतावनी के तौर पर गोलियां भी चलाईं. एएफपी के एक रिपोर्टर ने देखा.

एक व्यक्ति को चोट लगी, लेकिन यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि वह गोली लगने से घायल हुआ था या भीड़ के तितर-बितर होने से गिरने से घायल हुआ था.

सत्तारूढ़ गठबंधन ने की तख्तापलट की आलोचना
नियामी में नाइजर के सत्तारूढ़ गठबंधन की पार्टियों ने एक बयान में बगावत को 'आत्मघाती और रिपब्लिकन विरोधी पागलपन' करार देते हुए निंदा की और कहा कि 'राष्ट्रपति गार्ड के कुछ तत्वों ने राष्ट्रपति को बंधक बना लिया' और उनके परिवार के साथ-साथ आंतरिक मंत्री को भी बंधक बना लिया.

लैंडलॉक्ड नाजइर देश को 1960 में फ़्रांस से आज़ादी मिलने के बाद से चार बार तख्तापलट और कई अन्य प्रयासों का सामना करना पड़ा है.

 

Trending news