बच्‍चों में कोरोना वैक्‍सीन का ये साइड इफेक्‍ट आ रहा सामने, स्‍टडी में किया गया दावा
Advertisement

बच्‍चों में कोरोना वैक्‍सीन का ये साइड इफेक्‍ट आ रहा सामने, स्‍टडी में किया गया दावा

क्या बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन सुरक्षित है. दरअसल, ये सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि ब्रिटेन के एक शोध में सामने आया है कि टीका लगाने के बाद कई मामलों में बच्चों में हार्ट संबंधित समस्या दिखी है.

बच्चों को वैक्सीन लेने के बाद हुई हार्ट समस्या

लंदन: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इससे लड़ने के लिए एकमात्र हथियार सिर्फ वैक्सीन को माना जा रहा है. ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है. ताकि इस संक्रमण से लड़ा जा सके. दुनिया के कई देशों में बच्चों को वैक्सीन लगवाने की मंजूरी मिल चुकी है. इस बीच अब सवाल ये उठता है कि क्या कोरोना वैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित है? ये सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि यूके में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें बच्चों को वैक्सीन लेने के बाद हार्ट संबंधित समस्या हुई है. 

वैक्सीन लेने के बाद किशोरों में हार्ट संबंधित समस्या!

मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन लेने के बाद किशोरों में हार्ट की समस्या देखने को मिली है. हालांकि, कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते प्रकोप के बीच 12-15 साल के लाखों बच्चों को कोरोना की दूसरी डोज भी लगना शुरू हो गई है, लेकिन एक शोध में  कुछ किशोरों में हार्ट की समस्या का संकेत सभी की चिंता बढ़ा रहा है.

वैक्सीन लेने के बाद बच्चों में मायोकार्डिटिस के लक्षण बना चिंता का विषय

रिपोर्ट के मुताबिक, यूके में वैक्सीन लेने के बाद बच्चों में मायोकार्डिटिस (myocarditis) के लक्षण दिखे हैं, जहां हार्ट की मांसपेशियों में सूजन हो जाती है, जिससे सीने में दर्द और सांस भी फूलने लगती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में मायोकार्डिटिस से प्रभावित होने की संभावना अधिक होती है. 

Trending news