Donald Trump: कैनेडी मर्डर की डिटेल खंगाली फिर ट्रंप पर चलाई गोली, FBI का चौंकाने वाला दावा
Advertisement
trendingNow12351764

Donald Trump: कैनेडी मर्डर की डिटेल खंगाली फिर ट्रंप पर चलाई गोली, FBI का चौंकाने वाला दावा

Donald Trump News: संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने बुधवार को सांसदों को बताया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने के आरोपी से बरामद लैपटॉप से जानकारी मिली है कि उसने घटना को अंजाम देने से पहले गूगल पर तलाश की थी कि ‘‘केनेडी की हत्या करने वाला ओसावाल्ड कितनी दूर खड़ा था?’’

Donald Trump: कैनेडी मर्डर की डिटेल खंगाली फिर ट्रंप पर चलाई गोली,  FBI का चौंकाने वाला दावा

Donald Trump News: संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने बुधवार को सांसदों को बताया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने के आरोपी से बरामद लैपटॉप से जानकारी मिली है कि उसने घटना को अंजाम देने से पहले गूगल पर तलाश की थी कि ‘‘केनेडी की हत्या करने वाला ओसावाल्ड कितनी दूर खड़ा था?’’

उन्होंने बताया कि ओसवाल्ड दरअसल ली हार्वे ओसवाल्ड का संदर्भ है जिसने 22 नवम्बर 1963 को डलास में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी की हत्या की थी. रे ने सदन की न्यायिक समिति के समक्ष सुनवाई के दौरान बताया कि ट्रंप की रैली में बंदूक चलाने वाले थॉमस मैथ्यू क्रूक्स ने गूगल पर यह जानकारी प्राप्त करने की कोशिश स्पष्ट रूप से छह जुलाई को की थी. उन्होंने बताया कि क्रूक्स ने पेनसिलवेनिया के बटलर में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार ट्रंप पर गोली चलाने की घटना को इसके एक सप्ताह बाद अंजाम दिया.

इससे पहले अमेरिकी सीक्रेट सर्विस की निदेशक किंबरले चीटल ने सांसदों के समक्ष स्वीकार किया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का प्रयास, 1981 में तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन को गोली मारे जाने की घटना के बाद से “सबसे गंभीर” सुरक्षा चूक है. चीटल ने ट्रंप की हत्या के प्रयास को लेकर सदन की निगरानी व जवाबदेही समिति के समक्ष अपनी पेशी के दौरान यह बात स्वीकार की, जिसमें शामिल दो भारतीय अमेरिकी सांसदों राजा कृष्णमूर्ति और रो खन्ना समेत विभिन्न संसद सदस्यों ने उनसे सवाल पूछे.

चीटल ने कहा कि उनकी एजेंसी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा के अपने मिशन में नाकाम रही. डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्ल्किन पार्टी, दोनों दलों के सांसद सुरक्षा में हुई चूक को लेकर चीटल से इस्तीफे के बारे में पूछा. तेरह जुलाई को हुए हत्या के प्रयास के मामले में संसद में अपनी पहली पेशी के दौरान, जांच जारी होने का हवाला देकर सवालों का जवाब देने में बार-बार टाल-मटोल करने के कारण चीटल से सांसद नाराज नजर आ रहे थे.

चीटल ने ट्रंप पर हुए हमले को दशकों में सीक्रेट सर्विस की “सबसे बड़ी सुरक्षा विफलता” करार दिया. चीटल ने माना कि ट्रंप पर हुई गोलीबारी से पहले एजेंसी को दो से पांच बार पूर्व राष्ट्रपति की रैली में संदिग्ध व्यक्ति के होने के बारे में बताया गया था. फिर भी, चीटल ने इस्तीफा देने का कोई संकेत नहीं दिया, हालांकि उन्होंने कहा कि वह पेनसिल्वेनिया रैली में हुई सुरक्षा संबंधी विफलता के लिए 'पूरी जिम्मेदारी' लेती हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news