close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ट्रंप ने कहा, 'मुझ पर महाभियोग चला तो मेरे फिर से चुने जाने की गुंजाइश बढ़ जाएगी'

राष्ट्रपति ने 2016 के अपने चुनाव प्रचार की एफबीआई जांच को अवैध बताने के अपने आरोप को भी दोहराया. 

ट्रंप ने कहा, 'मुझ पर महाभियोग चला तो मेरे फिर से चुने जाने की गुंजाइश बढ़ जाएगी'
फाइल फोटो

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को प्रसारित एक इंटरव्यू में कहा कि यदि डेमोक्रेट सांसद उनके खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू करते हैं तो व्हाइट हाउस में बने रहने की उनकी गुंजाइश बढ़ जाएगी. एनबीसी के ‘मीट द प्रेस’ कार्यक्रम में यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि महाभियोग उनके लिए राजनीतिक रूप से अच्छा साबित होगा, ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मैं आसानी से चुनाव जीत सकता हूं.’’ राष्ट्रपति ने 2016 के अपने चुनाव प्रचार की एफबीआई जांच को अवैध बताने के अपने आरोप को भी दोहराया. उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने मेरे साथ जो किया वह अवैध था. यह उस ओर से अवैध था. मैंने कुछ गलत नहीं किया था.’’

वहीं, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग इस सप्ताह जापान में जी-20 शिखर बैठक में शामिल होंगे. अपनी जापान यात्रा के दौरान शी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक करेंगे जिससे दोनों देशों के बीच चल रहे व्यापार युद्ध का हल निकाला जा सकेगा. इस बैठक का मकसद अमेरिका द्वारा चीन के 300 अरब डॉलर के और निर्यात पर शुल्क लगाने के कदम को रोकना है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने रविवार को एक संक्षिप्त घोषणा में कहा कि शी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निमंत्रण पर 27 से 29 जून तक जापान के ओसाका में होने वाली समूह 20 (जी-20) की 14वीं बैठक में भाग लेने जा रहे हैं. इस बैठक से पहले 18 जून को ट्रंप और शी के बीच 18 जून को लंबी बातचीत हुई थी जिसमें लंबे समय से चले आ रहे व्यापार विवाद को हल करने पर चर्चा हुई.

इस व्यापार युद्ध की शुरुआत पिछले साल ट्रंप की ओर से की गई थी. ट्रंप चाहते हैं कि चीन व्यापार घाटे को कम करने के लिए कदम उठाए. पिछले साल व्यापार घाटा 539 अरब डॉलर पर पहुंच गया.