यूएन चीफ गुटेरेस ने ट्रम्प को फोन कर संबंधों पर की बात
Advertisement
trendingNow1314768

यूएन चीफ गुटेरेस ने ट्रम्प को फोन कर संबंधों पर की बात

संयुक्त राष्ट्र की कड़ी आलोचना कर चुके नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र के नए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और दोनों के बीच अमेरिका-संयुक्त राष्ट्र संबंधों पर ‘बेहद सकारात्मक’ चर्चा हुई।

यूएन चीफ गुटेरेस ने ट्रम्प को फोन कर संबंधों पर की बात

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र की कड़ी आलोचना कर चुके नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र के नए महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और दोनों के बीच अमेरिका-संयुक्त राष्ट्र संबंधों पर ‘बेहद सकारात्मक’ चर्चा हुई।

महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने कल दैनिक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यहां संवाददाताओं को बताया, ‘महासचिव ने कहा कि वह राष्ट्रपति के शपथ-ग्रहण के बाद उनके साथ बात करने को इच्छुक हैं।’ हक ने कहा कि गुटेरेस ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को फोन किया था और इस परिचय संबंधी फोन कॉल के दौरान उनके बीच ‘अमेरिका-संयुक्त राष्ट्र संबंधों पर बेहद सकारात्मक चर्चा’ हुई।

ट्रंप की ओर से वैश्विक निकाय की आलोचना की पृष्ठभूमि में हालिया बातचीत के बारे में विस्तार से पूछे जाने पर हक ने दोहराया कि यह एक परिचय संबंधी बातचीत थी और सब कुछ अच्छा रहा। हक ने कहा, ‘इसमें अमेरिका एवं संयुक्तराष्ट्र के बीच भागीदारी के कई माध्यमों और सहयोग पर चर्चा हुई। मैं इस संदर्भ में और अधिक जानकारी नहीं दूंगा। मुझे लगता है कि अगली बार जब वे एक-दूसरे से मिलेंगे तो उनके बीच ज्यादा विशिष्ट चर्चाएं होंगी।’ 

20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे ट्रंप ने वैश्विक निकाय की आलोचना करते हुए इसे ‘लोगों के मिलने-जुलने का क्लब’ बताया था। पिछले माह जब ओबामा प्रशासन ने सुरक्षा परिषद को अमेरिका के लंबे समय से सहयोगी रहे इस्राइल के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित करने की अनुमति दे दी थी, तब ट्रंप ने अपनी नाखुशी स्पष्ट तौर पर जता दी थी।

तब ट्रंप ने ट्वीट किया था, ‘जहां तक संयुक्त राष्ट्र की बात है, चीजें 20 जनवरी के बाद अलग होंगी।’ पिछले माह ही उन्होंने एक ट्वीट में कहा था कि संयुक्त राष्ट्र के पास ‘जबरदस्त क्षमता है लेकिन अभी वह लोगों का मिलने-जुलने, बात करने और अच्छा समय बिताने का बस एक क्लब बना हुआ है। कितना दुखद।’ अमेरिका संयुक्त राष्ट्र को सबसे अधिक वित्तीय योगदान देने वाला देश है। वह संयुक्त राष्ट्र के 5.4 अरब डॉलर के बजट में 22 प्रतिशत का योगदान और शांति रक्षा के 7.8 अरब डॉलर के इसके बजट में 28 प्रतिशत का योगदान करता है।

Trending news