Donald Trump: सेक्स स्कैंडल में आरोपी, जिंदगी होने वाली थी बर्बाद, लेकिन पास कर ली ये 'अग्निपरीक्षा' और फिर...
Advertisement
trendingNow12280748

Donald Trump: सेक्स स्कैंडल में आरोपी, जिंदगी होने वाली थी बर्बाद, लेकिन पास कर ली ये 'अग्निपरीक्षा' और फिर...

Donald Trump win: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को मंगलवार को एक नई जिंदगी मिली, वरना ट्रंप की जिंदगी में अंधेरा ही आने वाला था, लेकिन मंगलवार को न्यू मैक्सिको की जनता ने उन्हें बचा लिया, जानें कैसे. 

Donald Trump: सेक्स स्कैंडल में आरोपी, जिंदगी होने वाली थी बर्बाद, लेकिन पास कर ली ये 'अग्निपरीक्षा' और फिर...

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 34 आरोपों में दोषी करार दिया गया है. डोनाल्ड ट्रंप को क्या सजा मिलेगी, यह 11 जुलाई को तय होगा. लेकिन इसी बीच ट्रप से जुड़ी एक खबर ने उनके समथकों और खुद ट्रंप को बहुत राहत दी है. आइए जानते हैं पूरा मामला. 

मंगलवार को ट्रंप ने जीता 'अग्निपरीक्षा'
पॉर्न स्टार’ स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त तरीके से धन देने के मामले में रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद पहली बार चुनाव में उतरे ट्रंप ने न्यू मेक्सिको, मोंटाना और न्यू जर्सी में प्राइमरी चुनाव जीत लिया है. ट्रंप के साथ बाइडेन ने भी न्यू मेक्सिको, साउथ डकोटा, न्यू जर्सी, मोंटाना और वाशिंगटन डीसी में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से प्राइमरी चुनाव जीता. ट्रंप और बाइडन दोनों को मंगलवार को हुए मुकाबलों में आसानी से जीत हासिल करने की उम्मीद थी. लेकिन ट्रंप पर जो आरोप लगे थे इससे ये मुश्किल लग रहा था कि जनता का क्या मूड है.

प्राइमरी चरण का आखिरी चुनाव
प्राइमरी लेवल पर चुनाव का आखिरी चरण था और ट्रंप के दोषी ठहराए जाने के बाद इस चुनाव में बहुत कुछ दांव पर लगा था. अमेरिकी समय के अनुसार, मंगलवार को मोंटाना, न्यूजर्सी और न्यू मैक्सिको में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव हुए जिसमें ट्रंप को जीत मिली.  

बहुत कुछ था प्राइमरी चुनाव में दांव पर
रिपब्लिकन पार्टी के वॉशिंगटन डीसी में मार्च में ही प्राइमरी चुनाव हो चुके हैं, जबकि दक्षिण डेकोटा में रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव रद्द हो गए थे. रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बाइडन इन प्राइमरी चुनाव में प्रतिस्पर्धा किए, दोनों ट्रंप और बाइडन के इन चुनाव में आसानी से जीत गए क्योंकि दोनों ही पार्टियों की तरफ से ये ही दोनों मुख्य उम्मीदवार बचे हैं. हालांकि इसके बावजूद इन चुनाव में काफी कुछ दांव पर था.

अगर चुनाव ट्रंप न जीतते फिर...
दरअसल अगर रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत का अंतर उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा तो इसका मतलब ये निकाला जाएगा कि शायद सेक्स स्कैंडल के मामले में आरोपी ट्रंप को लोग वोट देने से हिचक रहे हैं. साथ ही राष्ट्रपति पद की दावेदार रहीं निक्की हेली ने अपनी उम्मीदवार वापस लेने के बाद बीते दिनों कहा था कि वह डोनाल्ड ट्रंप को वोट करेंगी. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि निक्की हेली के समर्थक भी ट्रंप का समर्थन कर सकते हैं, अगर ऐसा हुआ तो ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव जीतने के आसार बढ़ जाएंगे और अगर ऐसा नहीं हुआ तो यकीनन ये ट्रंप के लिए चिंता की बात हो सकती है.

अग्निपरीक्षा को किया पास
ये प्राइमरी चुनाव राष्ट्रपति जो बाइडन के लिए भी अग्निपरीक्षा के समान थी. दरअसल इजरायल और हमास जंग में अपने स्टैंड को लेकर बाइडेन आलोचकों के निशाने पर हैं. ऐसे में प्राइमरी चुनाव के नतीजों से तय हो जाता कि ट्रंप और बाइडेन को लेकर अमेरिकी की जनता क्या सोचती है.

34 मामलों में आरोपी ट्रंप
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 34 आरोपों में दोषी करार दिया गया है. वह किसी अपराध में दोषी पाए जाने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं. न्यूयॉर्क में लगभग 6 हफ्तों तक चली सुनवाई के बाद अदालत ने यह फैसला सुनाया है.

क्या है आरोप
डोनाल्ड ट्रंप के ऊपर 34 मामले दर्ज थे जिनमें गलत बिजनेस रिकॉर्ड दिखाना, चुनाव के नतीजों में हेर फेर करने की साजिश रचना, सेक्सुअल एनकाउंटर और रिश्वत देने जैसे मामले शामिल हैं. कानून के हिसाब से उन्हें अधिकतम चार साल की सजा हो सकती है. 

क्या जेल से चुनाव लड़ सकते हैं ट्रंप?
अमेरिकी कानून के हिसाब से डोनाल्ड ट्रंप दोषी ठहराए जाने के बाद भी चुनाव लड़ सकते हैं. अमेरिकी संविधान के अनुच्छेद II के सेक्शन 1 के तहत राष्ट्रपति पद के लिए केवल तीन योग्यताएं पूरी की जानी चाहिए- उम्मीदवार प्राकृतिक रूप से जन्मा अमेरिकी नागरिक हो, उसकी उम्र कम से कम 35 साल की हो और वो कम से कम अमेरिका में 14 साल के लिए रहा हो. इस तरह डोनाल्ड ट्रम्प अभी चुनाव लड़ सकते हैं और जीते तो राष्ट्रपति भी बन सकते हैं.

जेल से पहले भी लोगों ने लड़ा राष्टपति चुनाव
डोनाल्ड ट्रंप जेल से चुनाव लड़ने वाले पहले व्यक्ति नहीं होंगे. उनसे पहले 1920 में ‘यूजीन वी डेब्स’ नाम के एक नेता ने जेल में रहकर सोशलिस्ट पार्टी के टिकट से राष्ट्रपति चुनाव लड़ा था. दिलचस्प बात है कि उन्हें चुनाव में दस लाख वोट भी मिले.

Trending news