कतर के अमीर के इंस्ताबुल दौरे से PAK की किरकिरी, शहबाज शरीफ को नहीं मिली थी तुर्किये में जाने की इजाजत
Advertisement

कतर के अमीर के इंस्ताबुल दौरे से PAK की किरकिरी, शहबाज शरीफ को नहीं मिली थी तुर्किये में जाने की इजाजत

Turkiye Earthquake: कतर के अमीर का भूकंप प्रभावित राष्ट्र का यह दौरा पिछले सोमवार के घातक भूकंपों के बाद किसी भी विदेशी नेता की तुर्किये यह पहली यात्रा है.

कतर के अमीर के इंस्ताबुल दौरे से PAK की किरकिरी, शहबाज शरीफ को नहीं मिली थी तुर्किये में जाने की इजाजत

Turkiye earthquake News: कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने रविवार को इंस्ताबुल में तुर्किये के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोआन से मुलाकात की. कतर के अमीर का भूकंप प्रभावित राष्ट्र का यह दौरा दो वजहों से महत्वपूर्ण है, पहली - पिछले सोमवार के घातक भूकंपों के बाद  किसी भी विदेशी नेता की तुर्किये  यह पहली यात्रा है.

वहीं इस यात्रा को महत्वपूर्ण बनाने वाली दूसरी वजह यह है कि हाल ही में तुर्किये  ने अंतिम क्षण में अंकारा में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ की मेजबानी करने से इनकार कर दिया था. तुर्किये  के इस फैसले की वजह से पाकिस्तान की काफी किरकिरी हुई थी.

शहबाज ने कर दिया था तुर्किये के दौरे का ऐलान
दरअसल पाकिस्तान के पीएम ने तुर्किये  के लोगों के प्रति एकजुटता व्यक्त करने के लिए बुधवार (8 फरवरी) अंकारा की यात्रा का ऐलान कर दिया था. पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने यह जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बुधवार को तुर्किये का दौरा करने वाले हैं.  इसके चलते गुरुवार को पाकिस्तान में होने वाली ऑल पार्टी मीटिंग भी रद्द कर दी गई थी.

हालांकि तुर्किये की सरकार ने राहत और बचाव कार्यों में व्यस्त रहने का हवाला देते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के दौरे को रद्द कर दिया.

भूकंप  से तुर्की और सीरिया में तबाही
बता दें पिछले सोमवार (6 फरवरी ) को दो बड़े भूकंपों ने दक्षिण-पूर्वी तुर्किये  और सीरिया के एक बड़े हिस्से को तबाह कर दिया. तुर्किये 24,500 से अधिक लोगों की मौत हुई जबकि सीरिया में 4500 लोग मारे गए. दसियों हज़ार घायल हो गए और एक बड़ी लेकिन अज्ञात संख्या में लोग लापता हो गए.

संयुक्त राष्ट्र आपदा राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा कि उन्हें मरने वालों की संख्या कम से कम दोगुनी होने की उम्मीद है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news