'अपने नेता के साथ गद्दारी करो, जेल नहीं जाने दूंगा', खुलासा होते ही पूरे देश में हर कोई भौचक्का
Advertisement
trendingNow12341460

'अपने नेता के साथ गद्दारी करो, जेल नहीं जाने दूंगा', खुलासा होते ही पूरे देश में हर कोई भौचक्का

Ex-Trump Adviser Peter Navarro: डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व पूर्व व्यापार सलाहकार पीटर नवारो को जेल से रिहा कर दिया गया है. जिसके बाद उन्होंने जो खुलासा किया उससे पूरे अमेरिका में ट्रंप के समर्थक हैरान हैं. जानें पूरा मामला.

'अपने नेता के साथ गद्दारी करो, जेल नहीं जाने दूंगा', खुलासा होते ही पूरे देश में हर कोई भौचक्का

Peter Navarro: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीबी सहयोगी पीटर नवारो जब जेल से बाहर आए तो उनका जोरदार नायक जैसा स्‍वागत किया गया. जेल से रिहा हुए पीटर नवारो ने सम्मेलन में जोशीला भाषण भी दिया. नवारो को 6 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया गया था, उन पर आरोप था कि उन्होंने जांच में सम्मन की अवहेलना की है. जिसके बाद उन्हें कई महीनों तक जेल में रहना पड़ा था. बुधवार को जेल से पीटर नवारो ने न्याय प्रणाली के "हथियारीकरण" के लिए बाइडेन प्रशासन की निंदा की, यहां तक ​​कि उन्होंने मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय एकता का संदेश देने का संकल्प भी लिया.

ट्रंप के पहले सहयोगी जो गए थे जेल
पीटर नवारो ने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार (ट्रंप) के प्रतिद्वंद्वी उनका मनोबल कभी नहीं तोड़ पाएंगे. अमेरिकी व्यापार एवं विनिर्माण नीति कार्यालय के पूर्व निदेशक नवारो ने बुधवार सुबह मियामी की जेल से रिहा होने के बाद पहली बार किसी कार्यक्रम में हिस्सा लिया. वह ट्रंप के पहले सहयोगी थे, जिन्हें छह जनवरी 2021 को कैपिटल हिल (संसद परिसर) में हुई हिंसा के मामले में जेल भेजा गया था. 

सरकार पर जमकर साधा निशाना
रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों के नारों के बीच नवारो ने कहा, ‘‘आज सुबह ही मैं संघीय जेल से बाहर आया. अगर वे मेरे पीछे पड़ सकते हैं, अगर वे डोनाल्ड ट्रंप के पीछे पकड़ सकते हैं, तो सावधान रहिए, वे आपके साथ भी ऐसा ही कर सकते हैं.’’

मैं अपने सहयोगी को नहीं दे सकता धोखा
पूर्व राष्ट्रपति के प्रति अपनी अटूट निष्ठा के लिए जाने जाने वाले नवारो ने अपने भाषण का उपयोग ट्रंप के इस दावे को आगे बढ़ाने के लिए किया कि वे राजनीतिक उत्पीड़न के शिकार हैं. नवारो ने ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ में मौजूद हजारों रिपब्लिकन प्रतिनिधियों और पार्टी नेताओं की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, ‘‘उन्होंने मुझे दोषी ठहराया और जेल में डाल दिया, लेकिन वे मेरा मनोबल नहीं तोड़ पाए और न ही वे कभी डोनाल्ड ट्रंप का मनोबल तोड़ पाएंगे.’’ नवारो ने दावा किया कि जे6 समिति (कैपिटल हिल हिंसा की जांच के लिए गठित समिति) ने उनसे ‘‘खुद को बचाने के लिए’’ ट्रंप को ‘‘धोखा’’ देने को कहा था, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया. मैं कभी अपने नेता के साथ गद्दारी कर ही नहीं सकता. 

Trending news