टाइटैनिक दिखाने ले गई लापता पनडुब्बी में अब कुछ घंटों की ऑक्सीजन, पांच लोगों की जिंदगी बचाने की कोशिश जारी
Advertisement
trendingNow11748756

टाइटैनिक दिखाने ले गई लापता पनडुब्बी में अब कुछ घंटों की ऑक्सीजन, पांच लोगों की जिंदगी बचाने की कोशिश जारी

Titanic Submarine Missing: ​ पनडुब्बी का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है जिसमें अमेरिकी नौसेना का CURV21 रोबोट भी शामिल है. करीब 24,000 वर्ग किमी के विशाल क्षेत्र  में पनडुब्बी की तलाश की जा रही है. 

टाइटैनिक दिखाने ले गई लापता पनडुब्बी में अब कुछ घंटों की ऑक्सीजन, पांच लोगों की जिंदगी बचाने की कोशिश जारी

Titanic Tourist Submarine Missing:  अटलांटिक महासागर में डूबे टाइटैनिक के मलबे तक ले जाने वाली पनडुब्बी 'टाइटन' रविवार से लापता है. अभी तक उसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. हालांकि गहरे पानी के अंदर के कुछ आवाजें सुनाई दे रही हैं जिन्होंने उम्मीदों को जिंदा रखा हुआ है. हालांकि जल्द से जल्द पनडुब्बी के बारे में पता लगाना जरूरी है क्योंकि इसमें चंद घंटों की ही ऑक्सजीन अब बची है.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक यूएस कोस्ट गार्ड ने अनुमान लगाया है कि अमेरिका में पूर्वी समयानुसार सुबह 07:18 बजे - यानी यूके में 12:18 बजे (शाम 4.48 बजे भारतीय समयानुसार) जहाज पर सवार लोगों के लिए ऑक्सीजन खत्म हो सकती है.

बड़े पैमाने पर जारी है तलाशी अभियान
पनडुब्बी का पता लगाने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है जिसमें अमेरिकी नौसेना का CURV21 रोबोट भी शामिल है. करीब 24,000 वर्ग किमी के विशाल क्षेत्र  में पनडुब्बी की तलाश की जा रही है. गुरुवार को तलाशी अभियान में और नावें, अंडरवाटर व्हीकल को शामिल होंगे. कैमरा से लैस रिमोट-नियंत्रित वाहन (आरओवी) पूरे दिन समुद्र तल की गहराई को स्कैन कर रहे हैं.

यूएस कोस्ट गार्ड के कैप्टन जेमी फ्रेडरिक ने बुधवार को बताया कि गहरे समुद्र के अंदर से जो आवाजें सुनाई दी हैं उनका विश्लेषण किया जा रहा है. हालांकि उन्होंने कहा कि अभी तक सिर्फ नकारात्मक परिणाम मिले हैं लेकिन हमें उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए.

अभियान में आ रही दिक्कतें
मीडिया रिपोट्स के मुताबिक फ्रेडरिक के मुताबिक इस तलाशी अभियान में कुछ दिक्कतें भी आ रही हैं जैसे कि जहां पनडुब्बी खोई है वह किसी भी तट से बेहद दूर है. इसके अलावा कई देशों की एजेंसियों के साथ समन्वय करना पड़ रहा है.

पनडुब्बी में सवार हैं ये पांच लोग
पनडुब्बी में पांच लोग सवार हैं जिनमें- पाकिस्तानी मूल के अरबपति कारोबारी शहज़ादा दाऊद(Shahzada Dawood) और उनका बेटा सुलेमान दाऊद ब्रितानी अरबपति व्यवसायी हामिश हार्डिंग, फ़्रेंच एक्सप्लोरर पॉल आनरी नार्जेलेट और इस एडवेंचर ट्रिप का प्रबंधन करने वाली कंपनी के चीफ़ एग्ज़ीक्यूटिव स्टॉकटन रश शामिल हैं.

Trending news