France Hijab Case: फ्रांस में हिजाब पर फिर विवाद, प्रिंसिपल ने स्कूल छोड़ा, मुस्लिम छात्रा पर मुकदमा करेगी सरकार
Advertisement

France Hijab Case: फ्रांस में हिजाब पर फिर विवाद, प्रिंसिपल ने स्कूल छोड़ा, मुस्लिम छात्रा पर मुकदमा करेगी सरकार

France Hijab Row 2024: फ्रांस सरकार ने उस मुस्लिम छात्रा के खिलाफ मुकदमा करने का फैसला किया है जिसने हिजाब उतारने को लेकर अपने स्कूल के प्रिंसिपल पर हिंसा का आरोप लगाया था. 

France Hijab Case: फ्रांस में हिजाब पर फिर विवाद, प्रिंसिपल ने स्कूल छोड़ा, मुस्लिम छात्रा पर मुकदमा करेगी सरकार

France Hijab Case: फ्रांस में एक स्‍कूल के प्रिंसिपल ने हत्या की धमकियां मिलने पर इस्तीफा दे दिया है. प्रिंसिपल ने एक स्टूडेंट से स्कूल कैंपस में हिजाब उतारने को कहा था. मुस्लिम छात्रा ने प्रिंसिपल के खिलाफ शिकायत में कहा था कि उसके साथ हिंसा की गई. घटना पिछले महीने की है. जांच में छात्रा के आरोप झूठे पाए गए और शिकायत खारिज कर दी गई. पूर्वी पेरिस में मौजूद स्‍कूल के प्रिंसिपल को सोशल मीडिया पर लगातार धमकियां मिल रही थीं. इस वजह से उन्हें पद छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा. अब फ्रांसीसी प्रधानमंत्री गेब्रियल अटल ने खुलकर प्रिंसिपल का समर्थन किया है. उन्होंने बुधवार को एक टीवी इंटरव्यू में कहा कि सरकार उस छात्रा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएगी. फ्रांस में स्‍कूलों के भीतर हिजाब पर प्रतिबंध है. वहां ऐसे ही मामलों में दो टीचर्स की हत्या हो चुकी है. उसके बाद से, स्कूलों से जुड़ी किसी भी धमकी को बेहद गंभीरता से लिया जाता है.

2020 में सैमुअल पैटी नाम के टीचर का सरेआम गला रेत दिया गया था. आरोपियों की उम्र 13 से 14 साल के बीच थी. वे कथित रूप से, क्‍लास में पैगंबर मोहम्‍मद के कार्टून दिखाए जाने से खफा थे. पांच महीने पहले, अक्टूबर 2023 में एक और टीचर, डॉमिनिक बर्नार्ड को चाकुओं से गोदकर मार दिया गया था. हमलावरों ने 'अल्लाहू अकबर' के नारे लगाते हुए वारदात को अंजाम दिया था.

स्टूडेंट्स से हिजाब उतारने को कहा तो हुआ झगड़ा

फ्रांसीसी अखबार Le Monde की रिपोर्ट के अनुसार, वाकया 28 फरवरी को हुआ था. हेडमास्टर ने तीन स्टूडेंट्स से स्कूल परिसर में हिजाब उतारने को कहा. दो ने बात मान ली लेकिन तीसरी छात्रा ने हिजाब उतारने से मना कर दिया. इस पर बहस हो गई. बाद में छात्रा ने प्रिंसिपल के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी कि उन्होंने हिंसा की थी. यह स्‍टूडेंट बालिग है और वहां वोकेशनल ट्रेनिंग के लिए जाती थी. पुलिस को जांच के दौरान इस बात का कोई सबूत नहीं मिला कि प्रिंसिपल ने छात्रा पर हाथ उठाया था. पेरिस के पब्लिक प्रॉसिक्यूटर ऑफिस ने AFP को बताया कि स्टूडेंट की शिकायत खारिज की जा चुकी है. 

मामला सुर्खियों में आया तो प्रिंसिपल को सोशल मीडिया पर जान से मारने की धमकियां मिलने लगीं. बीते शुक्रवार को, प्रिंसिपल ने एक ईमेल में कहा कि वह पद छोड़ रहे हैं. उन्होंने कहा, 'मैंने यह फैसला अपनी और संस्थान की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए लिया है.' उन्‍हें मिली धमकियों की जांच शुरू कर दी गई है. पुलिस के अनुसार, दो लोगों को हिरासत में लिया गया है. हालांकि, शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि उनका स्‍कूल से लेना-देना नहीं है. अब प्रधानमंत्री गेब्रियल अटल ने सामने आकर कहा है कि झूठे आरोप लगाने के लिए छात्रा के खिलाफ मुकदमा किया जाएगा.

ये मुस्लिम देश लगाने जा रहा है हिजाब पर पाबंदी?

फ्रांस में 2004 से स्कूलों में हिजाब पर बैन

प्रिंसिपल के इस्तीफे पर फ्रांस के सियासी हलकों में तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली है. पेरिस में कई स्‍कूल बुधवार को बंद रखे गए क्योंकि उन्‍हें बम की धमकियां मिली थीं. पिछले हफ्ते भी पेरिस के करीब 30 स्कूलों को ऐसी ही धमकियां आई थीं. साथ में सिर कलम किए जाने का एक वीडियो भी था. फ्रांस में यूरोप की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी बसती है. 2004 में वहां की सरकार ने स्कूलों के भीतर सभी तरह के धार्मिक प्रतीकों को पहनने पर रोक लगा दी थी.

ये भी देखे

Trending news