French Navy: अमेरिका- ब्रिटेन के बाद फ्रेंच नेवी भी लाल सागर में हुई एक्टिव, मार गिराए हूती विद्रोहियों के 2 ड्रोन
Advertisement
trendingNow12122028

French Navy: अमेरिका- ब्रिटेन के बाद फ्रेंच नेवी भी लाल सागर में हुई एक्टिव, मार गिराए हूती विद्रोहियों के 2 ड्रोन

French Navy Against Houthis: हूती विद्रोहियों के हमले वाले लाल सागर में अब अमेरिका- ब्रिटेन के बाद फ्रेंच नेवी भी एक्विट हो गई है. उसने एक्शन लेते हुए हूती विद्रोहियों के 2 ड्रोन लाल सागर में मार गिराए हैं. 

 

French Navy: अमेरिका- ब्रिटेन के बाद फ्रेंच नेवी भी लाल सागर में हुई एक्टिव, मार गिराए हूती विद्रोहियों के 2 ड्रोन

Houthi Crisis Hindi News: दुनिया में युद्ध का दायरा लगातार फैलने से चिंता बढ़ती जा रही है. पहले रूस- यूक्रेन युद्ध ने दुनिया को चिंता में डाला था. उसके बाद इजरायल- हमास वॉर शुरू हुई और अब हमास के समर्थन में यमन के हूतियों ने लाल सागर में युद्ध का नया मोर्चा बना रखा है. वे इस सागर से गुजरने वाले तमाम देशों के जहाजों और तेल टैंकरों पर हमले कर रहे हैं. जबकि इसी लाल सागर से होकर दुनिया का 35-40 फीसदी व्यापार होता है. ऐसे में उनके लगातार मिसाइल और ड्रोन हमलों से विश्व व्यापार पर गंभीर संकट पैदा हो गया है. उन विद्रोहियों से निपटने के लिए अमेरिका- ब्रिटेन के नेतृत्व में विभिन्न देश मिलकर जवाबी हमले कर रहे हैं. 

फ्रांस ने मार गिराए हूतियों के 2 ड्रोन

फ्रांसीसी नौसेना ने ऐसे ही एक ऑपरेशन में लाल सागर के ऊपर यमन के दो ड्रोनों को मार गिराया. उन दोनों ड्रोन ने माल लेकर जा रहे जहाजों को निशाना बनाया था. फ्रांस के सशस्त्र बल मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया, 19-20 फरवरी की रात फ्रांसीसी मल्टी-मिशन फ्रिगेट्स ने अदन की खाड़ी और दक्षिणी लाल सागर में अपने संबंधित गश्ती क्षेत्रों में यमन से कई ड्रोन हमलों का पता लगाया. इसके बाद दो ड्रोन को नष्ट कर दिया गया. बयान में कहा गया कि फ्रांसीसी नौसेना के ऑपरेशन ने यूरोपीय संघ की ओर से शुरू किए गए अभियान के उद्देश्य में योगदान दिया.

लाल सागर में गश्त कर रहे 2 युद्धपोत

फ्रांसीसी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस ने लाल सागर क्षेत्र में वायु रक्षा क्षमताओं वाला एक युद्धपोत अलसैस और एक पनडुब्बी रोधी युद्धपोत लैंगेडोक तैनात कर रखा है. ये दोनों युद्धपोत मिसाइल, हेलीकॉप्टर, ड्रोन और एयर डिफेंस की क्षमताओं से लैस हैं. इनकी तैनाती लाल सागर से गुजरने वाले अंतरराष्ट्रीय मालवाहक जहाजों को सुरक्षा देने के लिए की गई है. 

बेल्जियम ने भी शुरू किया अपना नेवल ऑपरेशन

वहीं समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक बेल्जियम ने इस समुद्री इलाके में नेवल ऑपरेशन शुरू कर दिया है. इस ऑपरेशन का नाम कोडनेम 'ASPIDES' रखा गया है, जिसका ग्रीक भाषा में अर्थ 'ढाल' है. इस अभियान के तहत बेल्जियम के युद्धपोत लाल सागर और खाड़ी क्षेत्र में लगातार गश्त करके देश के वाणिज्यिक हितों की रक्षा करेंगे. 

हूतियों ने विश्व समुदाय को दी धमकी

उधर अपने दो ड्रोन तबाह होने के बाद भी हूती विद्रोहियों के तेवर तीखे बने हुए हैं. हूती विद्रोहियों ने कहा कि वह लाल सागर और अदन की खाड़ी में इजरायल से जुड़े वाणिज्यिक जहाजों पह हमले करने जारी रखेंगे. इसके साथ ही इजरायल की ओर जाने वाले जहाजों पर उनके मिसाइल अटैक होते रहेंगे. हूतियों ने धमकी दी कि जब तक इजरायल, गाजा पट्टी में अपने हमले बंद नहीं करता, तब तक ये हमले होते रहेंगे. 

(एजेंसी आईएएनएस)

Trending news