Hitler Watch: इतने करोड़ रुपये में बिकी हिटलर की घड़ी, जानकर उड़ जाएंगे होश
Advertisement

Hitler Watch: इतने करोड़ रुपये में बिकी हिटलर की घड़ी, जानकर उड़ जाएंगे होश

Hitler watch Auctioned: अमेरिका में जर्मनी के तानाशाह हिटलर की घड़ी की नीलामी हुई, जो 11 लाख डॉलर में कीमत में बिकी. भारतीय रुपये में बात करें तो इस घड़ी की कीमत 8 करोड़ 73 लाख रुपये से ज्यादा है.   

Hitler Watch: इतने करोड़ रुपये में बिकी हिटलर की घड़ी, जानकर उड़ जाएंगे होश

Hitler watch Auctioned in America: जर्मनी के तानाशाह हिटलर की घड़ी अमेरिका में 11 लाख डॉलर में नीलाम हुई. अमेरिका के मैरीलैंड में अलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शन द्वारा इस नीलामी का आयोजन किया गया था. इस घड़ी को एक गुमनाम शख्स ने खरीदा है.  हिटलर की इस घड़ी को जर्मन वॉच फर्म ह्यूमर ने बनाया था.  

क्या है घड़ी का इतिहास?

ऑक्शन कंपनी के अनुसार, ये घड़ी हिटलर को उसके 44वें जन्मदिन पर मिली थी. इतिहास के जानकारों ने घड़ी के प्रमाणिकता की जांच की थी और उन्होंने अपनी जांच में इसे सही पाया था. ऐसा कहा जाता है कि 4 मई 1945 को फ्रासींसी सैनिकों के एक समूह ने जब हिटलर के घर बर्गहोप पर हमला किया था. तब उन्होंने इसे वहां से लूट लिया था.

नीलामी में थे और भी सामान

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस ऑक्शन में हिटलर की घड़ी के साथ और भी सामान थे, जिसमें हिटलर की बीवी ईवा ब्राउन की एक ड्रेस और हिटलर के अधिकारियों की हस्ताक्षर की हुई तस्वीर भी थी.
  
नीलामी पर आपत्ति 

मीडिया में प्रकाशित कुछ रिपोर्ट में कहा गया कि यहूदी नेताओं और कुछ अन्य लोगों ने इस सप्ताह हुई घड़ी की नीलामी पर कड़ी आपत्ति जताई है और कहा कि इस घड़ी का कोई ऐतिहासिक मूल्य नहीं है. चेसापीक सिटी में इन ऐतिहासिक सामानों की नीलामी करने वाले अलेक्जेंडर हिस्टॉरिकल ऑक्शन ने घड़ी को ऐतिहासिक रूप से दूसरे विश्व युद्ध के अवशेष के तौर पर बताया था और इसकी कीमत 20 से 40 लाख डॉलर के बीच लगाई थी.

(इनपुट एजेंसी)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नम्बर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news