PM नेतन्याहू के घर पर हमले के बाद इजरायल ने मचाना शुरू किया कोहराम, एयर स्ट्राइक में 72 को मारा
Advertisement
trendingNow12480568

PM नेतन्याहू के घर पर हमले के बाद इजरायल ने मचाना शुरू किया कोहराम, एयर स्ट्राइक में 72 को मारा

73 killed in strike on Gaza town: पीएम नेतन्याहू के घर पह हमले के बाद इजरायल ने गाजा में कोहरमा मचा दिया है. इजरायली प्रधानमंत्री ने खुले शब्‍दों में कह दिया है कि जो कोई भी इजरायल के नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा, उसे 'भारी कीमत' चुकानी पड़ेगी. अब इजरायल ने गाजा में जो कहर बरपाया है उसमें 73 लोगों की जान चली गई है.

PM नेतन्याहू के घर पर हमले के बाद इजरायल ने मचाना शुरू किया कोहराम, एयर स्ट्राइक में 72 को मारा

 Israeli attack on Beit Lahiya: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिजबुल्लाह द्वारा उनकी और उनकी पत्नी को मारने की कथित कोशिश को एक 'गंभीर गलती' बताया है. इसके बाद इजरायल ने गाजा में जमकर कहर बरपाया है. उत्तरी गाजा के एक शहर बेत लाहिया पर इजरायली हमले में शनिवार शाम को कम से कम 73 फिलिस्तीनी मारे गए, यह जानकारी एन्क्लेव के सरकारी मीडिया कार्यालय ने दी. हमले में 100 से ज्यादा लोग घायल हुए और कई लोग लापता हैं. मिडिल ईस्ट आई की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा पट्टी के डॉक्टर्स ने बताया कि इजरायली एयर स्ट्राइक ने एक बहुमंजिला इमारत को निशाना बनाया और आस-पास के कई घरों को नुकसान पहुंचाया. 

लाहिया में इजरायल का कोहराम
सरकारी मीडिया कार्यालय ने कहा कि इजरायली सेना ने बेत लाहिया में भीड़भाड़ वाले रिहायशी इलाकों पर बमबारी की, साथ ही कहा कि हताहतों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.  मीडिया कार्यालय ने कहा, 'यह नरसंहार और जातीय सफाए का युद्ध है.'  मिडिल ईस्ट आई ने अल जजीरा की रिपोर्ट के हवाले से जानकारी दी कि इस हमले ने शहर के पूरे पश्चिमी हिस्से को हिलाकर रख दिया और लोग जब अंदर थे, तब इमारतें ढह गईं. निवासियों को अपने घर छोड़ने की कोई चेतावनी नहीं दी गई.  कई लोग मलबे के नीचे फंस गए, पैरामेडिक्स और नागरिक सुरक्षा दल इजरायली बमबारी की तीव्रता के कारण तुरंत उस क्षेत्र में नहीं पहुंच पाए. 

दर्जनों लोग लापता
बेत लाहिया में कमाल अदवान अस्पताल के निदेशक होसम अबू साफिया ने कहा कि हमले में घायल हुए कई लोग संसाधनों, चिकित्सा आपूर्ति और विशेष कर्मियों की भारी कमी के कारण नहीं बच पाए. उन्होंने कहा कि मलबे के नीचे दर्जनों लोग लापता हैं और 'संसाधनों की कमी और चल रहे हमलों' के कारण उन्हें बचाया नहीं जा सका. 

इजरायल बोला, मरने वालों की संख्या में गलत
वहीं इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने एक बयान में कहा है कि हमास द्वारा नियंत्रित मीडिया गाजा में हताहतों के आंकड़े 'बढ़ा-चढ़ाकर' बता रहा है. द टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक आईडीएफ ने कहा कि यह दावे इस्तेमाल किए जा रहे सटीक हथियारों और हमास आतंकवादी समूह से संबंधित आतंकवादी लक्ष्य पर हमले की सटीकता से मेल नहीं खाते.  आईडीएफ ने कहा कि वह घटना की जांच कर रहे हैं. उसने इस बात पर जोर दिया कि यह एक सक्रिय युद्ध क्षेत्र में हुआ और वह निर्दोष लोगों को नुकसान पहुंचाने से बचने की पूरी कोशिश कर रहा है.

अस्पताल को घेरा, बिजली काटी और तोपखाने से उड़ा दिया
इससे पहले शनिवार को इजरायली सेना ने इंडोनेशियाई अस्पताल को घेर लिया और उस पर बमबारी की, जो बेत लाहिया में ही स्थित है.  फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली सेना ने ऊपरी मंजिलों को निशाना बनाया, जहां 40 से अधिक मरीज और चिकित्सा कर्मचारी मौजूद थे.  इंडोनेशियाई अस्पताल के निदेशक मारवान सुल्तान ने कहा, 'इजरायली टैंकों ने अस्पताल को पूरी तरह से घेर लिया, बिजली काट दी और अस्पताल पर बमबारी की, तोपखाने से दूसरी और तीसरी मंजिलों को निशाना बनाया.' शनिवार का हमला ऐसे समय में हुआ जब उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर पर इजरायली घेराबंदी का 15वां दिन था. 

Trending news