Lebanon Pagers Blast: 5000 पेजर में 3 से 5 ग्राम एक्सप्लोसिव, इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह को कैसे बनाया निशाना?
Advertisement
trendingNow12436264

Lebanon Pagers Blast: 5000 पेजर में 3 से 5 ग्राम एक्सप्लोसिव, इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह को कैसे बनाया निशाना?

Israel Covert Strike On Hezbollah: इजरायल ने मंगलवार को घोषणा की थी कि वह गाजा के साथ जंग के क्षेत्र का विस्तार कर रहा है ताकि लेबनानी सीमा पर हिजबुल्लाह के साथ जारी अपने संघर्ष को भी साधा जा सके. इसके बाद यह बड़ा हमला हुआ. हालांकि, हिजबुल्लाह ने कहा कि वह पेजर धमाकों के बाद भी गाजा का समर्थन करना जारी रखेगा.

Lebanon Pagers Blast: 5000 पेजर में 3 से 5 ग्राम एक्सप्लोसिव, इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह को कैसे बनाया निशाना?

Lebanon Pager Attack News: लेबनान के तमाम इलाके में मंगलवार को एक साथ 5000 पेजर में विस्फोट होने से 11 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 3,000 से ज्यादा लोग घायल हो गए. हिजबुल्लाह के गढ़ में बाद में अस्पतालों में भी अचानक बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए. रिपोर्ट के मुताबिक, बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय क्षेत्र में स्थित एक अस्पताल में मरीजों का इलाज पार्किंग की जगह पर पतले गद्दे लगाकर किया जा रहा था. वहां, जमीन पर मेडिकल दस्ताने बिखरे पड़े थे और एम्बुलेंस के स्ट्रेचर खून से सने हुए थे.

हिजबुल्लाह की नाक के नीचे लेबनान की सुरक्षा में सबसे बड़ी सेंध 

बाद में जांच के दौरान 5,000 से अधिक पेजर में लगभग तीन से पांच ग्राम विस्फोटक पाए गए. हिजबुल्लाह की नाक के नीचे कई दशकों में लेबनान की सुरक्षा व्यवस्था में सबसे बड़ी सेंध से पूरी दुनिया हैरान हो गई. कथित तौर पर मोसाद की ओर से लेबनान में घुसकर और कई महीनों इतनी बड़ी तादाद में पेजर में एक्सप्लोसिव लगाए गए जाने की घटना हिजबुल्लाह के तमाम बड़े दावों के बावजूद 'अनदेखी' रह गई. 

ईरान समर्थित इस्लामिक आतंकी समूह हिजबुल्लाह की उड़ी खिल्ली

इन सिलसिलेवार धमाके के चलते दुनिया भर में ईरान समर्थित कट्टर इस्लामिक आतंकी समूह हिजबुल्लाह की जमकर खिल्ली उड़ी. हालांकि, हिजबुल्लाह ने इस बड़े हमले के बाद इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई. इस समूह ने बयान दिया, "हम इस आपराधिक आक्रमण के लिए इजरायली दुश्मन को पूरी तरह से जिम्मेदार मानते हैं. इजरायल "निश्चित रूप से इस पाप से भरे हमले के लिए उचित सजा पाएगा."

विस्फोटों के बाद भी गाजा का समर्थन करना जारी रखेगा हिजबुल्लाह

यह पेजर हमला तब हुआ जब इजरायल ने मंगलवार को घोषणा की थी कि वह हमास के 7 अक्टूबर के हमलों से शुरू हुए गाजा जंग के उद्देश्यों का विस्तार कर रहा है ताकि लेबनानी सीमा पर हमास के मददगार हिजबुल्लाह के साथ अपने संघर्ष को भी कारगर बनाया जा सके. हालांकि, हिजबुल्लाह ने कहा कि विस्फोटों के बाद भी वह गाजा का समर्थन करना जारी रखेगा. आतंकी समूह ने टेलीग्राम पर एक बयान में कहा, "यह रास्ता जारी रहेगा. यह संघर्ष उस मुश्किल हमलों से अलग है जिसके अपराधी दुश्मन को मंगलवार के अपने नरसंहार के लिए जवाब का इंतजार करना होगा."

'कई महीने से दो साल तक' पूरी सावधानी से की गई हमले की प्लानिंग

एक्सप्लोसिव और डिफेंस एक्सपर्ट के मुताबिक, इतने बड़े पैमाने पर हमले की योजना बनाने में कई महीनों से लेकर दो साल से अधिक का समय लग सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि हमले की जटिलता से संकेत मिलता है कि हमलावर लंबे समय से खुफिया जानकारी जुटा रहा था. इस पैमाने के संचालन के लिए पेजर की बिक्री से पहले उन तक भौतिक पहुंच हासिल करने के लिए संबंध स्थापित करना, उपकरणों में एम्बेड की जाने वाली तकनीक बनाना और यह वेरिफाई करने के लिए स्रोतों को सुरक्षित करना जरूरी है कि लक्ष्य के पास पेजर है.

पेजर पर ताइवानी कंपनी गोल्ड अपोलो का लोगो, ऐसे पल्ला झाड़ा 

जांच के दौरान जब यह पता चला कि ताइवानी कंपनी गोल्ड अपोलो लेबनान में पेजर की सप्लायर थी, तो कंपनी ने यह कहते हुए प्रोडक्ट से खुद को अलग कर लिया. उसने कहा कि यह उत्पाद BAC द्वारा निर्मित है. कंपनी के संस्थापक और अध्यक्ष ह्सू चिंग-कुआंग ने कहा, "वह उत्पाद हमारा नहीं है. वे केवल हमारी कंपनी के ब्रांड पर चिपकाते हैं." कंपनी ने कहा, "हम केवल ब्रांड ट्रेडमार्क प्राधिकरण प्रदान करते हैं और इस उत्पाद के डिजाइन या निर्माण में हमारी कोई भागीदारी नहीं है."

ताइवान से निर्यात किए जाने के बाद पेजर को मोडिफाई किया गया

इस बीच, ताइवान के वित्त मंत्रालय ने कहा कि उसके रिकॉर्ड में गोल्ड अपोलो से ऐसे पेजर का "लेबनान को कोई प्रत्यक्ष निर्यात" दर्ज नहीं है. मंत्रालय के मुताबिक, कंपनी के पेजर मुख्य रूप से यूरोप और उत्तरी अमेरिका को निर्यात किए जाते थे. न्यूज आर्टिकल्स और तस्वीरों की समीक्षा करने के बाद, मंत्रालय इस नतीजे पर पहुंचा कि पेजर को ताइवान से निर्यात किए जाने के बाद ही मोडिफाई किया गया था.

ईरान ने इजरायल पर लगाया 'सामूहिक हत्या' का आरोप, की निंदा 

ईरान ने इजरायल पर 'सामूहिक हत्या' का आरोप लगाया. हालांकि, इजरायल ने अभी तक इस हमले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. ईरान ने कहा कि वह "सामूहिक हत्या के एक उदाहरण के रूप में ज़ायोनी शासन के आतंकवादी हरकत की निंदा करता है." ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने कहा, "(इजरायली) शासन के आतंकवादी कृत्यों और उनसे पैदा होने वाले खतरों का मुकाबला करना एक बड़ी जरूरत है."

ये भी पढ़ें - पहले से उबल रही मिडिल ईस्ट की राजनीति में पेजर अटैक ने लगाई आग, जंग छिड़ी तो क्या होगा?

किसी भी तरह शामिल होने या पूर्व जानकारी से अमेरिका का इनकार

अमेरिका ने लेबनान में हुए विस्फोटों के बारे में किसी भी तरह की संलिप्तता या पूर्व जानकारी होने से साफ तौर पर इनकार किया. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिका वर्तमान में घटना के बारे में जानकारी जुटा रहा है, लेकिन उसे पहले से कोई जानकारी नहीं थी और उसने इसमें कोई भूमिका नहीं निभाई. 

ये भी पढ़ें - Explainer: 3.30 बजते ही बीप-बीप करने लगे पेजर, फिर धमाके... हिजबुल्ला पर 'मोसाद स्टाइल' में हमले की इनसाइड स्टोरी

मिलर ने कहा, "हम इस घटना के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं. मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि अमेरिका इसमें शामिल नहीं था और उसे पहले से कोई जानकारी नहीं थी." उन्होंने कहा, "हम जानकारी जुटाना जारी रखते हैं. मेरे पास कोई सार्वजनिक विवरण नहीं है. हम उसी तरह से जानकारी जुटा रहे हैं, जैसे पत्रकार दुनिया भर में हो सकने वाली घटनाओं के बारे में तथ्य जुटाने के लिए करते हैं."

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news