Mosquito Stings: जिसके डांस के कभी दीवाने थे लोग, उसे एक मच्छर ने बना दिया ऐसा; काटने पड़ गए हाथ और पांव
Advertisement
trendingNow11632418

Mosquito Stings: जिसके डांस के कभी दीवाने थे लोग, उसे एक मच्छर ने बना दिया ऐसा; काटने पड़ गए हाथ और पांव

Mosquito Bite Allergies: 'एक मच्छर आदमी को हिजड़ा बना देता है...' नाना पाटेकर का ये फेमस डायलॉग आपने जरूर सुना होगा. मच्छर की भयावहता को बताता ये संवाद लोगों के मच्छर से परेशान होने पर याद आता होगा, लेकिन क्या आपने सोचा है कि मच्छर इससे भी कहीं ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

Mosquito Stings: जिसके डांस के कभी दीवाने थे लोग, उसे एक मच्छर ने बना दिया ऐसा; काटने पड़ गए हाथ और पांव

Mosquito Bite macchar ne banaya apahij: कहा जाता है कि जिंदगी का कोई ठिकाना नहीं है, पता नहीं कब-क्या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता है. ये कहावत सटीक बैठी एक डांसर टैटियाना टिमोन (Tatiana Timon) के ऊपर जिसे एक छुट्टी इतनी भारी पड़ जाएगी कि उसकी जान पर बन आई. ऐसे में टैटियाना की इस कहानी को सभी को सीरियसली लेना चाहिए क्योंकि कई बार हम मच्छर को एक छोटा सा जीव मानकर इग्नोर कर देते हैं.

एक मच्छर की वजह से बदल गई जिंदगी

मच्छर बहुत छोटे होते हैं लेकिन जब वे काटते हैं तो बहुत तेज दर्द या खुजली का कारण बन जाते हैं. आखिर ऐसा क्यों और कैसे होता है. क्या इससे किसी की जान भी जा सकती है या किसी के हाथ पैर काटने पड़ सकते हैं. साउथ लंदन में रहने वाली टैटियाना टिमोन (Tatiana Timon) को डांस का बेहद शौक था. उनके डांस स्टेप्स के लाखों लोग दीवाने थे. अचानक एक दिन वो छुट्टी पर जाती हैं और उनकी जिंदगी का सबसे बुरा दिन आ जाता है.

मलेरिया को समझा कोरोना 

'द मिरर' में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, टैटियाना मई 2022 में वह अंगोला में एक डांस ट्रिप पर गईं. जहां उन्होंने 10 दिनों तक ट्रेनिंग ली थी. इसके बाद वह अपने देश लौट गईं. हालांकि देश लौटने के कुछ दिन बाद ही उनकी तबीयत बिगड़ी. दरअसल, वो मलेरिया का शिकार हो चुकी थीं. लेकिन उन्हें इसका पता नहीं था क्योंकि उस समय कोरोना की लहर थी, तो उन्हें लगा कि ये तो कोरोना के लक्षण हैं. ऐसे में कुछ जरूरी दवाइयां लेकर उन्होंने चीजें नजरअंदाज कर दीं.

एक दिन सोकर उठीं तो बदल चुकी थी दुनिया

इसके बाद वो तेजी से कमजोर होने लगीं. वो बिना किसी सहारे के बेड़ से भी नहीं उतर पाती थीं. हालत गंभीर होने पर उन्हें भर्ती कराया गया. अस्पताल में डॉक्टरों ने बताया कि आपको मलेरिया है. जिसके बाद उन्हे सेप्सिस (शरीर में जहर फैलना) भी हो गया था. फिर वो सो गईं और जब अगले दिन उठीं तो उन्होंने पाया कि उनके हाथ और पैर गायब थे. दरअसल अस्पताल में डॉक्टरों ने सेप्सिस रोकने के लिए टैटियाना के दोनों पैर और हाथ काटने का फैसला किया. इसलिए परिवार वालों ने इसके लिए हामी भर दी. पहले तो हाथ-पैर गायब देखकर वह टूट गईं. लेकिन जान बच गई इसलिए उन्होंने भगवान का शुक्रिया अदा किया और मुश्किल जिंदगी को डटकर जीने का फैसला किया. अब वो अपने सारे काम खुद कर लेती हैं. एक साल में उन्होंने खुद को आत्मनिर्भर बना लिया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news