Venezuela Illegal Mine Collapse: वेनेजुएला में अवैध सोने की खदान ढही, कम से कम 16 लोगों की मौत
Advertisement

Venezuela Illegal Mine Collapse: वेनेजुएला में अवैध सोने की खदान ढही, कम से कम 16 लोगों की मौत

Illegal Gold Mine Collapse: इस खदान तक पहुंचने के लिए निकटतम शहर, ला परागुआ से सात घंटे की नाव यात्रा करनी पड़ती है. खनिकों के रिश्तेदार सरकार से घायलों को बचाने और शवों को निकालने के लिए मौके पर विमान भेजने की मांग की.

Venezuela Illegal Mine Collapse: वेनेजुएला में अवैध सोने की खदान ढही, कम से कम 16 लोगों की मौत

Venezuela Illegal Gold Mine Collapse: वेनेजुएला में एक विनाशकारी घटना में कई लोग मारे गए. 20 फरवरी को बोलिवर राज्य में एक अवैध 'बुल्ला लोका' सोने की खदान ढह गई. यहां तक पहुंचने के लिए निकटतम शहर, ला परागुआ से सात घंटे की नाव यात्रा करनी पड़ती है. मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि जिस समय खदान ढही, उस समय खुले गड्ढे वाली खदान में कथित तौर पर 200 से अधिक लोग काम कर रहे थे.

खनिकों के रिश्तेदार खदान के निकटतम स्थान ला परागुआ में इक्ट्ठा हुए और उन्होंने सरकार से घायलों को बचाने और शवों को निकालने के लिए मौके पर विमान भेजने की मांग की.

अधिकारियों ने बताई मृतकों ने बताई की अलग-अलग संख्या
एएफपी के अधिकारियों ने मृतकों की संख्या के बारे में परस्पर विरोधी बयान दिए हैं. बोलिवर राज्य के नागरिक सुरक्षा सचिव एडगर कॉलिना रेयेस ने कहा कि हादसे में 16 लोग मारे गए हैं. राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा कि अन्य 11 घायल हुए हैं. उन्होंने सरकारी टेलीविजन पर कहा, ‘मैं उन लोगों के परिवारों और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं जो दुर्भाग्य से इस दुर्घटना में मारे गए.’

इससे पहले दिन में, अंगोस्टूरा नगर पालिका के मेयर योर्गी अर्सिनेगा ने एएफपी को बताया कि लगभग 23 शव बरामद किए गए हैं, जिनमें 15 ला परागुआ में नाव से आए थे.

मंत्री शेयर किया घटना का वीडियो
नागरिक सुरक्षा उप मंत्री कार्लोस पेरेज़ एम्पुएडा ने एक्स पर घटना का एक वीडियो शेयर किया, और ‘बड़े पैमाने पर’ हताहतों का उल्लेख किया, हालांकि कोई संख्या नहीं बताई.

वीडियो में दर्जनों लोगों को एक खुली खदान के उथले पानी में काम करते हुए दिखाया गया है, तभी मिट्टी की एक दीवार धीरे-धीरे उन पर गिरती है. कुछ भागने में सफल रहे जबकि अन्य घिर गए.

तेजी से बढ़ रहा है अवैध उत्खनन
बोलिवर क्षेत्र सोना, हीरे, लोहा, बॉक्साइट, क्वार्ट्ज और कोल्टन से समृद्ध है. राज्य की खदानों के अलावा, अवैध उत्खनन का उद्योग भी यहां तेजी से बढ़ रहा है.

निवासी रॉबिन्सन बसंता ने खनिकों की असुरक्षित कामकाजी परिस्थितियों के बारे में बताया, जिनमें से अधिकांश अत्यधिक गरीबी में रहते हैं.  उन्होंने कहा, ‘यह तो होना ही था, इस खदान से बहुत सारा सोना निकला है... लोग मजबूरी के चलते, अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए वहां जाते हैं.

एक्टिविस्ट क्षेत्र में ‘पारिस्थितिकी हत्या’ और बिना सुरक्षा के लंबे समय तक काम करने वाले बच्चों के शोषण की निंदा करते हैं.

पिछले साल दिसंबर में, इसी क्षेत्र में एक खदान ढह जाने से कम से कम 12 लोग मारे गए थे.

पिछले वर्ष, वेनेजुएला सशस्त्र बलों ने पड़ोसी राज्य अमेज़ॅनस में यापाकाना राष्ट्रीय उद्यान से लगभग 14,000 अवैध माइनर को बेदखल कर दिया था.

Trending news