संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र के लिये भारत ‘‘बेहद अहम सहयोगी’’ है और वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में सूर्यास्त से पहले नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी. लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने गुरुवार को ‘पीटीआई’ को बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने जलवायु परिवर्तन समेत विभिन्न मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ करीब से काम किया है. प्रधानमंत्री के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिये मोदी के शपथ ग्रहण के बाद हक ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री के लिये गुतारेस के संदेश का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘हमलोग सरकार के साथ काम करने के लिये आशान्वित हैं क्योंकि अब उसने (सरकार ने) कार्यभार संभाल लिया है. भारत संयुक्त राष्ट्र के लिये बेहद अहम सहयोगी देश रहा है.’’ 



संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने पिछले सप्ताह कहा था कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख मोदी के साथ काम करने के लिये बहुत उत्कुक हैं और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर दोनों नेताओं के ‘‘मजबूत संबंध’’ हैं. आम सभा के अध्यक्ष की प्रवक्ता मोनिका ग्रेली ने कहा कि पिछले सप्ताह यूएनजीए अध्यक्ष ने भारत और देश की जनता के साथ नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को बधाई दी थी.