अब अंतरराष्ट्रीय मंच पर पिटा चीन, संयुक्त राष्ट्र में भारत ने फिर दी मात
Advertisement
trendingNow1747722

अब अंतरराष्ट्रीय मंच पर पिटा चीन, संयुक्त राष्ट्र में भारत ने फिर दी मात

सीमा से लेकर अंतरराष्ट्रीय मंच तक भारत चीन को मात देने में लगा है. अब भारत ने चीन को पछाड़ते हुए प्रतिष्ठित इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल (ECOSOC) में जगह बना ली है.

फाइल फोटो

जिनेवा: सीमा से लेकर अंतरराष्ट्रीय मंच तक भारत चीन को मात देने में लगा है. अब भारत ने चीन को पछाड़ते हुए प्रतिष्ठित इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल (ECOSOC) में जगह बना ली है. भारत काउंसिल से जुड़े महिला स्थिति आयोग का सदस्य (Member of Commission on Status of Women) बन गया है.

  1. भारत, चीन और अफगानिस्तान के बीच था मुकाबला
  2. चीन को मात देकर भारत बना आयोग का सदस्य 
  3. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने दी जानकारी

आयोग में इस सीट के लिए भारत, चीन और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला था. भारत और अफगानिस्तान को 54 में से ज्यादातर सदस्यों का साथ मिला, जबकि चीन को खाली हाथ लौटना पड़ा. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (T. S. Tirumurti) ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है

तिरुमूर्ति ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि ‘भारत ने प्रतिष्ठित ECOSOC में सीट हासिल कर ली है. भारत महिलाओं की स्थिति पर आयोग (CWS) का सदस्य चुना गया है. ये बताता है कि महिलाओं को लेकर हमारी प्रतिबद्धता किस तरह की है और महिला सशक्तिकरण की दिशा में हम कितना काम कर रहे हैं. हम सभी सदस्यों का इसके लिए आभार व्यक्त करते हैं’. गौरतलब है कि भारत इस आयोग का अगले चार साल तक सदस्य बना रहेगा.

Trending news