BREAKING NEWS

वियतनाम में India-UK Corona Variant के हायब्रिड वायरस का कहर, हवा में तेजी से फैल रहा

वियतनाम (Vietnam) के स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान लॉन्ग ने कहा, 'वियतनाम में भारत और UK में पाए जाने वाले दो मौजूदा वेरिएंट को मिला कर एक नया COVID-19 हायब्रिड वेरिएंट पाया गया है.'   

वियतनाम में India-UK Corona Variant के हायब्रिड वायरस का कहर, हवा में तेजी से फैल रहा
फाइल फोटो.

हनोई (वियतनाम): एक तरफ देश में कोरोना (Coronavirus) के मामले कम होने के संकेत मिलते देख राहत की उम्मीद का जा रही है इसी बीच चिंता बढ़ाने वाली खबर आई है. वियतनाम में एक नए कोरोना वायरस वेरिएंट (Corona Variant) का पता चला है. ये वेरिएंट भारतीय और यूके COVID-19 वेरिएंट (Indian-UK Covid 19 Variant) का एक संयोजन है, जो हवा में बेहद तेजी से फैलता है. 

'बेहद खतरनाक है ये वेरिएंट'

बता दें, पिछले वर्ष कोरोना (Coronavirus) को सफलतापूर्वक कंट्रोल करने के बाद, वियतनाम अप्रैल के अंत से कोरोना के बढ़ते मामलों से जूझ रहा है. कुल 6,856 मामले हैं, अब तक 47 मौतें हो चुकी हैं. वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान लॉन्ग ने इसकी वजह बताते हुए कहा, 'वियतनाम में भारत और UK में पाए जाने वाले दो मौजूदा वेरिएंट को मिला कर एक नया COVID-19 हायब्रिड वेरिएंट पाया गया है.' उन्होंने एक सरकारी बैठक में कहा, 'नया एक भारतीय वेरिएं है जो Mutations के साथ मूल रूप से UK वेरिएंट से संबंधित है. ये वेरएंट बहुत खतरनाक है, जिसकी एक रिकॉर्डिंग रॉयटर्स द्वारा प्राप्त की गई थी.'

अधिक ट्रांसमिसिबल है ये वेरिएंट

दक्षिण पूर्व एशियाई देश वियतनाम में इससे पहले सात वायरस वेरिएंट पाए गए, जिनमें- B.1.222, B.1.619, D614G, B.1.1.7 - UK वेरिएंट के रूप में जाना जाता है, B.1.351, A.23.1 और B.1.617.2 - भारतीय वेरिएंट शामिल हैं. लॉन्ग ने कहा कि वियतनाम जल्द ही नए पहचाने गए वेरिएंट के जीनोम डेटा को प्रकाशित करेगा, जो उन्होंने कहा कि पहले से ज्ञात प्रकारों की तुलना में अधिक ट्रांसमिसिबल है.

VIDEO

यह भी पढ़ें: क्या धरती पर आ चुके हैं एलियंस? VIDEO में दिखे US नेवी वॉरशिप को घेरे हुए 14 UFO

WHO ने 4 नए वेरिएंट की पहचान की

उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने SARS-CoV-2 के चार वेरिएंट की पहचान की है. इनमें वे वेरिएंट शामिल हैं जो भारत, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में सबसे पहले सामने आए. हालांकि डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने वियतनाम में पहचाने गए संस्करण के बारे में टिप्पणी नहीं कि है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.