US सत्ता पर करना चाहता था कब्जा, White House में घुसा दिया ट्रक, भारतीय मूल के शख्स ने कबूला गुनाह
Advertisement
trendingNow12247634

US सत्ता पर करना चाहता था कब्जा, White House में घुसा दिया ट्रक, भारतीय मूल के शख्स ने कबूला गुनाह

US NEWS: अमेरिकी जिला अदालत के न्यायाधीश डाबनी एल. फ्रेडरिक ने कांदुला को सजा सुनाने के लिए 23 अगस्त की तारीख तय की है.

US सत्ता पर करना चाहता था कब्जा, White House में घुसा दिया ट्रक, भारतीय मूल के शख्स ने कबूला गुनाह

American Indian: अमेरिका के एक अटॉर्नी के अनुसार अमेरिका में स्थायी निवासी के तौर पर रहने वाले एक भारतीय नागरिक ने एक ट्रक से व्हाइट हाउस पर हमला करने का अपराध स्वीकार किया है. अभियोजन और बचाव पक्ष के बीच हुए समझौते के वक्तव्य के मुताबिक मिसूरी में सेंट लुईस के रहने वाले वरशित कांदुला (20) ने भाड़े के एक ट्रक को व्हाइट हाउस के परिसर में घुसा दिया. वह राजनीतिक सत्ता पर कब्जा करने के लिए व्हाइट हाउस तक पहुंचने का प्रयास कर रहा था.

अमेरिकी जिला अदालत के न्यायाधीश डाबनी एल. फ्रेडरिक ने कांदुला को सजा सुनाने के लिए 23 अगस्त की तारीख तय की है.

अमेरिकी अटॉर्नी मैथ्यू ग्रेव्स ने सोमवार को कहा कि कांदुला का इरादा लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार को नाजी जर्मनी की विचारधारा से प्रेरित तानाशाही वाली सरकार में बदलना और खुद को अमेरिका का सर्वेसर्वा बनाना था.

'हत्या करने को भी था तैयार'
न्याय विभाग ने कहा कि कांदुला ने जांचकर्ताओं के सामने स्वीकार किया कि अपने उद्देश्य को हासिल करने के लिए यदि जरूर होता तो वह अमेरिकी राष्ट्रपति और अन्य लोगों की हत्या के लिए बंदोबस्त करने को तैयार था.

विभाग ने कहा कि उसकी हरकतों का मकसद डरा-धमकाकर या दबाव डालकर सरकार के कामकाज को प्रभावित करना था.

22 मई वाशिंगटन डीसी पहुंचा था कांदुला
अदालती दस्तावेजों के अनुसार कांदुला 22 मई, 2023 की दोपहर सेंट लुईस, मिसोरी से एक वाणिज्यिक विमान से वाशिंगटन डीसी के लिए रवाना हुआ था. कांदुला शाम करीब 5:20 बजे ड्यूल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचा और उसने 6:30 बजे एक ट्रक किराए पर लिया.

वह भोजन और गैस के लिए रुका और फिर वाशिंगटन डीसी चला गया, जहां रात 9:35 बजे उसने ट्रक को व्हाइट हाउस के बाहर लगे अवरोधकों से टकराया.

(इनपुट - एजेंसी)

Photo Credit: Facebook

Trending news