कोरोना: इस देश में मास्क नहीं पहनने पर मिलती है खौफनाक सजा, सुनकर चौंक उठेंगे आप

कोरोना वायरस (CoronaVirus) की रोकथाम के लिए बनाये गए नियमों का उल्लंघन आम है, फिर चाहे वह भारत हो या कोई दूसरा देश. नई दिल्ली से लेकर वॉशिंगटन तक लोग नियमों को दरकिनार कर महामारी से निपटने की सरकारी कोशिशों को पलीता लगाने में लगे हैं.

कोरोना: इस देश में मास्क नहीं पहनने पर मिलती है खौफनाक सजा, सुनकर चौंक उठेंगे आप
फाइल फोटो

जकार्ता: कोरोना वायरस (CoronaVirus) की रोकथाम के लिए बनाये गए नियमों का उल्लंघन आम है, फिर चाहे वह भारत हो या कोई दूसरा देश. नई दिल्ली से लेकर वॉशिंगटन तक लोग नियमों को दरकिनार कर महामारी से निपटने की सरकारी कोशिशों को पलीता लगाने में लगे हैं. हालांकि, इंडोनेशिया (Indonesia) ने नियम तोड़ने वालों को सबक सिखाने का एक अनोखा तरीका अपनाया है. 

ईस्ट जावा प्रशासन (Indonesia's East Java) ने मास्क (Mask) न पहनने वालों के लिए एक ऐसी सजा का ऐलान किया है, जिसे सुनते ही लोगों के पसीने छूटने लगे हैं. सजा के तहत बिना मास्क के पकड़े गए लोगों को कोरोना वायरस से मरने वालों की कब्र खोदनी होगी. हाल ही में गेरसिक रीजेंसी (Gresik regency) के आठ लोगों को मास्क नहीं पहनने पर नॉबबेटन गांव में एक सार्वजनिक कब्रिस्तान (Public Cemetery in Ngabetan village) में कब्र खोदने की सजा दी गई थी.  

उम्मीद है लोग सुधरेंगे
कोर्म जिले के प्रमुख (Cerme district head) स्यूनो (Suyono) ने कहा कि हमारे पास कब्र खोदने वालों की कमी है. इसलिए मास्क न पहनने वाले लोगों को इस काम में लगाया गया है. उन्होंने बताया कि जिन आठ लोगों को यह सजा सुनाई गई थी, उनमें से प्रत्येक दो लोगों को एक कब्र खोदने के आदेश दिए गए थे. स्यूनो को उम्मीद है कि इस अनोखी सजा के चलते लोग नियमों के उल्लंघन की गलती नहीं करेंगे. 

अब तक 8,723 लोगों की मौत
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इंडोनेशिया में अब तक कोरोना महामारी के 218,382 मामले सामने आ चुके हैं और 8,723 लोगों की मौत हुई है. ईस्ट जावा की बात करें, तो यहां 38,088 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए सरकार नियमों के पालन को लेकर सख्ती दिखा रही है. सरकार का कहना है कि महामारी की रोकथाम के लिए लागू नियमों के पालन से कोरोना के फैलाव को नियंत्रित किया जा सकता है.