मदद करना मुश्किल... अचानक Israel ने Maldives में मौजूद अपने नागरिकों से देश छोड़ने को क्यों कहा?
Advertisement
trendingNow12275397

मदद करना मुश्किल... अचानक Israel ने Maldives में मौजूद अपने नागरिकों से देश छोड़ने को क्यों कहा?

Israel-Maldives Relations: विदेश मंत्रालय ने यह कहा कि इजराइली नागरिक मालदीव की यात्रा करने से बचें, भले ही उनके पास किसी अन्य देश का दूसरा पासपोर्ट हो.

मदद करना मुश्किल... अचानक Israel ने Maldives में मौजूद अपने नागरिकों से देश छोड़ने को क्यों कहा?

Maldives Set To Bar Israelis From Visiting: इजरायल के विदेश मंत्रालय ने मालदीव में रह रहे इजरायली नागरिकों को देश छोड़ने की ट्रैवल वार्निंग जारी की है. यह सलाह मालदीव सरकार की तरफ से इजरायली नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के लिए अपने कानूनों में संशोधन करने की घोषणा के बाद दी गई है.

इजरायली विदेश मंत्रालय ने कहा, 'देश में पहले से मौजूद इज़रायली नागरिकों को देश छोड़ने पर विचार करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अगर वे किसी भी कारण से मुश्किल में पड़ जाते हैं, तो हमारे लिए उनकी मदद करना मुश्किल हो जाएगा.'

विदेश मंत्रालय ने यह भी सिफारिश की कि इजराइली नागरिक मुस्लिम बहुल द्वीप राष्ट्र की यात्रा करने से बचें, भले ही उनके पास किसी अन्य देश का दूसरा पासपोर्ट हो.

मालदीव सरकार ने रविवार को लिया फैसला
बता दें मालदीव सरकार ने इजराइली पासपोर्ट धारकों को देश में एंट्री करने से बैन करने के लिए कानूनों में संशोधन करने का रविवार को फैसला किया. यह फैसला गाजा पर जारी इजराइली हमलों को लेकर मालदीव में बढ़ते जनाक्रोश के बीच लिया गया है.

न्यूज पोर्टल सन.एमवी की खबर के अनुसार, राष्ट्रपति कार्यालय में एक इमरजेंसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में गृह मंत्री अली इहुसन ने इस फैसले की घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘मंत्रिमंडल ने इजराइली पासपोर्ट पर मालदीव में एंट्री पर बैन लगाने के लिए जरूरी कानूनी संशोधन जल्द से जल्द करने का आज फैसला किया.’

मंत्रिमंडल ने इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए मंत्रियों की एक विशेष समिति गठित की है. मंत्रिमंडल ने उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक विशेष दूत नियुक्त करने का भी फैसला किया है, जिनमें फिलिस्तीन को मालदीव से मदद की जरूरत है.

पहले भी ट्रैवल वार्निंग जारी कर चुका है इजरायल
मालदीव में हर साल दस लाख से अधिक पर्यटक आते हैं. इसमें इजराइल से लगभग 15,000 टूरिस्ट शामिल हैं.

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले भी दिसंबर में इजरायल ने हमास के साथ युद्ध के दौरान इजरायल विरोधी भावना बढ़ने का हवाला देते हुए, मालदीव की यात्रा न करने के लिए इजरायलियों को ट्रेवल वार्निंग जारी की थी.

दोनों देशों के बीच नहीं है राजनयिक संबंध
टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक इजरायल और मालदीव के बीच राजनयिक संबंध नहीं है. दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध 1974 से निलंबित है. हालांकि, इजरायलियों को अपने शानदार बीचों के लिए मशहूर देश की यात्रा करने की अनुमति दी गई, क्योंकि मालदीव ने 1990 के दशक की शुरुआत में इजरायली पर्यटकों पर से बैन हटा लिया था और 2010 में संबंधों को बहाल करने की दिशा में कदम उठाया था, हालांकि 2014 में उस राजनयिक प्रयास को छोड़ दिया गया था.

Trending news