Israel Hamas War: इजरायल के ताबड़तोड़ प्रहारों से पस्त हमास अब रच रहा मानवता का ढोंग, बंधकों की रिहाई पर कही बड़ी बात
Advertisement

Israel Hamas War: इजरायल के ताबड़तोड़ प्रहारों से पस्त हमास अब रच रहा मानवता का ढोंग, बंधकों की रिहाई पर कही बड़ी बात

Israel Hamas War Updates: इजरायल पर बर्बर आतंकी हमले के बाद जश्न मना रहे हमास के आतंकी अब अपनी जान की खैर मना रहे हैं. हमास ने मानवता का ढोंग करते हुए अब बंधकों की रिहाई पर बड़ा बयान दिया है. 

 

Israel Hamas War: इजरायल के ताबड़तोड़ प्रहारों से पस्त हमास अब रच रहा मानवता का ढोंग, बंधकों की रिहाई पर कही बड़ी बात

Hamas statement on the release of Israeli and foreign hostages: शुरुआत में इजरायल को औकात दिखाने और बाद में दुनियाभर में अपने वहशीपन के लिए आलोचना झेलने वाला फिलीस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने अब मानवता का चोला ओढ़ने का ढोंग कर रहा है. हमास की सैन्य विंग के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने विदेशियों सहित 200 से 250 लोगों को बंधक बना रखा है, जिन्हें वे उचित समय पर रिहा करने की योजना बना रहे हैं. कासिम ब्रिगेड के अबू ओबैदा ने सोमवार रात एक टेलीविज़न भाषण में कहा कि उन्होंने जिन बंधकों को बंधक बना रखा है, उनमें से 22 बमबारी में मारे जा चुके हैं. 

बंधकों के साथ अच्छा व्यवहार

अबू ओबैदा ने कहा कि हालात ठीक नहीं होने की वजह से कासिम ब्रिगेड के पास बंधकों की सटीक संख्या नहीं हो सकती है. इसके बावजूद इजरायली बमबारी होने पर भी बंधकों के साथ अच्छा व्यवहार किया जा रहा है. वे गाजा के आम लोगों की तरह ही रह रहे हैं. अबू ओबैदा ने बंधक बनाए गए गैर-इजरायलियों के बारे में कहा कि वे हमास के मेहमान की तरह हैं. एक बार जैसे ही परिस्थितियां उन्हें रिहा करने की अनुमति देगी तो उन्हें रिहा कर दिया जाएगा. हमास को उनसे कोई समस्या नहीं है.

बताते चलें कि हमास (Israel Hamas War) को पश्चिमी देशों और इजरायल ने एक आतंकवादी संगठन करार दे रखा है. वहीं हमास भी इज़रायल राज्य को मान्यता देने से इनकार कर चुका है. उसने अंतरिम ओस्लो शांति समझौते का विरोध किया, जिस पर इज़राइल और फिलिस्तीनी मुक्ति संगठन ने 1990 के दशक के मध्य में बातचीत की थी.

हमास के आतंकियों का सफाया जारी

वहीं गाजा में हमास के आतंकियों का सफाया अभियान लगातार जारी है. आईडीएफ ने बताया कि उसने सोमवार शाम एयर स्ट्राइक में हमास के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी ओसामा माजिनी को मार डाला, जो गिलाद शालित कैदी फाइल के प्रभारी थे. माजिनी हमास की शूरा काउंसिल के प्रमुख और हमास के शिक्षा मंत्री थे, जिन्हें पांच साल तक गाजा में हमास द्वारा बंदी बनाए गए आईडीएफ सैनिक गिलाद शालित की फाइल को संभालने का काम भी सौंपा गया था.

इजरायल में 2 हजार सैनिक तैनात करेगा यूएस

उधर मिडिल ईस्ट में बिगड़ते हालात को देखते हुए अमेरिका भी अपनी सैन्य उपस्थिति को लगातार मजबूत कर रहा है. उसने गैर-लड़ाकू सहायता के लिए इजरायल में 2,000 सैनिकों को तैनात करने की योजना बनाई है. वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी सेना ने लगभग 2,000 सैनिकों को चुना है, जिन्हें वह हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल (Israel Hamas War) का समर्थन करने के लिए तैनात करने की योजना बना रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये सैनिक लड़ाकू भूमिका में काम नहीं करेंगे बल्कि उनकी तैनाती सलाह देने या चिकित्सा सहायता देने के लिए होगी. इस लिस्ट में किसी भी पैदल सैनिक को शामिल नहीं किया गया है.

अमेरिका ने इजरायल से निकाले अपने नागरिक

इसके साथ ही अमेरिका ने इजरायल (Israel Hamas War) से अपने नागरिकों को निकालने का अभियान तेज कर दिया है. शुक्रवार से शुरू हुए निकासी अभियान में अब तक 1 हजार से ज्यादा अमेरिकी चार्टर्ड विमानों के जरिए यूएस के लिए उड़ चुके हैं. अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार को अपने इजरायली समकक्ष योव गैलेंट से बात करके इजरायल-हमास संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराई और नागरिक सुरक्षा पर जोर दिया.

सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव हुआ खारिज

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा में युद्धविराम की मांग करने वाला रूस समर्थित सुरक्षा परिषद का प्रस्ताव खारिज हो गया है. पाँच देशों ने इस प्रस्ताव के पक्ष और 4 ने विरोध में मतदान किया. वहीं 6 देश वोटिंग से अनुपस्थित रहे. युद्ध पर एक और प्रस्ताव, जिसे ब्राज़ील ने तैयार किया था, उस पर आज मतदान होगा. इसके साथ ही चीन के प्रभाव वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) ने इजरायल और फिलिस्तीनी क्षेत्रों में संबंधित पक्षों से तुरंत युद्धविराम करने और हिंसा रोकने का आग्रह किया है, साथ ही कहा है कि वह बढ़ते तनाव के बारे में गहराई से चिंतित है.

Trending news