Gaza Patti War: 12 KM चौड़ा और 41 KM लंबा, क्या है गाजा पट्टी? जिसके लिए इजरायल-हमास हैं एक-दूसरे के खून के प्यासे
Advertisement
trendingNow11907188

Gaza Patti War: 12 KM चौड़ा और 41 KM लंबा, क्या है गाजा पट्टी? जिसके लिए इजरायल-हमास हैं एक-दूसरे के खून के प्यासे

Israel-Hamas War Update: इजरायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच भीषण जंग जारी है. इसके बहुत से कारणों से एक गाजा पट्टी भी है. आइए जानते हैं कि गाजा पट्टी क्या है?

Gaza Patti War: 12 KM चौड़ा और 41 KM लंबा, क्या है गाजा पट्टी? जिसके लिए इजरायल-हमास हैं एक-दूसरे के खून के प्यासे

Gaza Patti Map: इजरायल (Israel) की सेना अपने सैकड़ों लोगों की मौत का बदला लेने के लिए हमास को नक्शे से मिटा देने पर आमादा नजर आ रही है. इसीलिए इजरायली सेना एक के बाद एक हवाई हमले करके हमास (Hamas) के ठिकानों को निशाना बना रही है. इसके अलावा इजरायल का जोर उन लोगों को छुड़ाने पर भी है जिन्हें हमास ने बंधक बना लिया है. इजरायल की सेना गाजा बॉर्डर पर फिलिस्तीनियों पर कहर बनकर टूट रही है. आतंकी हमले के दो दिन से ज्यादा बीतने के बाद भी इजरायली सेना फिलिस्तीन और हमास के ठिकानों पर जोरदार हमले बोल रही है. इजरायल के ताबड़तोड़ हमलों ने फिलीस्तीन और हमास को दहला दिया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस झगड़े की जड़ गाजा पट्टी भी है, जो महज 41 किलोमीटर लंबा जमीन का टुकड़ा है.

जवाबी हमले में हमास को तगड़ा नुकसान

जान लें कि इजरायल के टारगेटेड अटैक में आतंकी संगठन हमास को तगड़ा नुकसान पहुंचा है. हमास के ठिकाने तबाह हो गए हैं. सैकड़ों आतंकी मारे गए हैं. वहीं, हमास के कई बड़े नेता भी मौत की नींद सुला दिए गए हैं. जान लें कि इजरायल हमास के बड़े आतंकी नेताओं को भी मिट्टी में मिला रहा है. हमास का नेता अयमान यूनिस गाजा पट्टी के नूसीरत स्थित एक कैंप में छिपा हुआ था. खबर है कि यूनिस भागने की फिराक में था लेकिन इजरायल ने एयर स्ट्राइक कर हमास के कैंप को ही तबाह कर दिया.

हमास को मिटा देने की कसम

हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के बीच इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कड़ा संदेश दिया है. उन्होंने कहा कि गाजा में इजरायल ऐसी कार्रवाई करेगा जिसे अगले 50 साल तक याद रखा जाएगा. वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर हमास और फिलिस्तीन को मिटा देने की अपनी कसम दोहराई है. युद्ध की इन खबरों के बीच जान लीजिए कि गाजा पट्टी क्या है?

क्या है गाजा पट्टी?

बता दें कि गाजा पट्टी, मिस्र, इजरायल और भूमध्य सागर (Mediterranean Sea) के बीच स्थित एक छोटा सा एरिया है. यह दुनिया की सबसे ज्यादा घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है. आतंकी संगठन हमास गाजा पट्टी से ही ऑपरेट होता है और इजरायल पर अटैक कर रहा है. गाजा पट्टी की लंबाई करीब 41 किलोमीटर और चौड़ाई 6 से 12 किलोमीटर की है. गाजा पट्टी की जनसंख्या 20 लाख से ज्यादा है. बताया जाता है कि यहां हर वर्ग किलोमीटर में करीब 400 लोग रहते हैं.

गाजा पट्टी में रहने वाले लोग कौन हैं?

खास बात ये है कि गाजा पट्टी में रहने वाले अधिकतर लोग फिलिस्तीनी हैं. इनमें शरणार्थी और मूल निवासी दोनों शामिल हैं. इजरायल की स्थापना 1948 में हुई थी और तभी से इजरायल-फिलिस्तीन के बीच संघर्ष शुरू हो गया था. दोनों के सैन्य संघर्ष से जान बचाकर लोग गाजा पट्टी में आकर बसे. ज्यादातर लोग गाजा सिटी में रहते हैं.

Trending news