इजरायल-हिजबुल्लाह में छिड़ गया भयंकर युद्ध, 48 घंटे का लगा आपातकाल, 100 इजरायली फाइटर जेट ने लेबनान में मचा दिया कोहराम
Advertisement
trendingNow12399166

इजरायल-हिजबुल्लाह में छिड़ गया भयंकर युद्ध, 48 घंटे का लगा आपातकाल, 100 इजरायली फाइटर जेट ने लेबनान में मचा दिया कोहराम

Israel Strike on Hezbollah: इजरायल ने हिजबुल्लाह की धमकी के तुरंत बाद ही लेबनान में 100 फाइटर जेट से बहुत बड़ा हमला बोल दिया है, इजरायल में आपातकाल लग गया है, दोनों देशों के बीच भीषण जारी है, जानें कैसे सुलग गई नई आग की जंग. 

 

 इजरायल-हिजबुल्लाह में छिड़ गया भयंकर युद्ध, 48 घंटे का लगा आपातकाल, 100 इजरायली फाइटर जेट ने लेबनान में मचा दिया कोहराम

Israel- Hezbollah War: मिडिल ईस्ट में इस वक्त इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जंग ने बहुत विकराल रूप ले लिया है. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खुले तौर पर कह दिया है कि हम अपने देश की रक्षा करने, उत्तर के निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस लाने के लिए दृढ़ हैं. जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे. 

हिजबुल्लाह अपने कमांडर का लेना चाहता है बदला
अब इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच दुश्मनी इतनी बढ़ गई है कि दोनों देश एक दूसरे पर जबरदस्त हमला कर रहे हैं, एक ओर इजरायल की सेना ने जहां दक्षिणी लेबनान में हवाई हमले शुरू किए तो वहीं दूसरी ओर हिजबुल्लाह ने एक बड़े ड्रोन और रॉकेट हमले के साथ इसका जवाब दिया. हिजबुल्लाह ने कहा कि जुलाई में बेरूत में अपने कमांडर फुआद शुकर की इजरायली सेना द्वारा की गई हत्या का बदला भी लिया गया है. 

हिजबुल्लाह ने दागे 300 रॉकेट
हिज्बुल्लाह ने लेबनान में कमांडर की हत्या का बदला लेने के लिए रविवार (25 अगस्त, 2024) की सुबह इजरायल पर 300 से ज्यादा रॉकेट दागे. इजरायल पर हमले को लेकर हिज्बुल्लाह की तरफ से भी बयान आया है. हिज्बुल्लाह का कहना है कि उसने इजराइल पर 320 से अधिक रॉकेट दागे हैं. हालांकि, इजरायल की तरफ से अभी 150 रॉकेट की पुष्टि की गई है. इजरायली सेना ने कहा कि एयर डिफेंस सिस्टम की वजह से सभी रॉकेट नष्ट किए गए. 

इजरायल में 48 घंटों के लिए आपातकाल घोषित
इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने अगले 48 घंटों के लिए पूरे देश में आपातकाल की घोषणा कर दी है. आधिकारिक तौर पर इसे घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति कहा जाता है, जिससे IDF होम फ्रंट कमांड को नागरिक आबादी पर प्रतिबंध लगाने के लिए विस्तारित अधिकार मिल जाता है.

इजरायल ने 200 से अधिक ठिकानों को किया नष्ट
हिजबुल्लाह के हमले के तुरंत बाद ही इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के उन इलाकों के रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी की, जहां हिज्बुल्लाह सक्रिय है. इसमें कहा गया है कि वे तुरंत वहां से चले जाएं. और चेतावनी के बाद ही इजरायल ने बहुत बड़ा हमला बोल दिया. आईडीएफ ने कहा, रविवार सुबह इन हमलों की तैयारी का पता चला है. आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा, 100 से अधिक इजरायली लड़ाकू जेट दक्षिणी लेबनान में गए. 200 से अधिक प्रक्षेपण स्थलों (6000 रॉकेट और यूएवी के साथ) को नष्ट कर दिया. इन्हीं 6000 रॉकेटों से हमले की हिज्बुल्लाह योजना बना रहा था.

जानें क्यों भड़की जंग की आग?
मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पिछले महीने इजरायल के कब्जे वाले गोलन इलाके में मिसाइल दागी गई थी. इस हमले में 12 युवाओं की मौत हो गई थी. इसका बदला लेने के लिए इजरायली सेना ने बेरूत में एक सीनियर हिज्बुल्लाह कमांडर की हत्या कर दी थी, जिसके बाद से दोनों पक्षों के बीच जंग तेज हो गई है.

हमास के बाद अब हिजबुल्लाह से सीधे जंग
इजराइली हमले में हिजबुल्ला के एक शीर्ष कमांडर की मौत और ईरान में संदिग्ध इजराइली हमले में हमास नेता इस्माइल हनिया की मौत के बाद से यह आशंका तेज हो गई है कि गाजा पट्टी में जारी इजराइल-हमास युद्ध क्षेत्रीय संघर्ष में बदल सकता है. ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं जब मिस्र हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध को समाप्त करने के लिए नए दौर की वार्ता की मेजबानी कर रहा है.

हिजबुल्ला ने कहा है कि युद्ध विराम समझौता होने पर वह युद्ध रोक देगा. हमास द्वारा सात अक्टूबर को इजराइल पर हमला किए जाने के बाद इजराइल ने गाजा पर हमले शुरू कर दिए थे. इसके बाद से ही हिजबुल्ला इजराइल पर हमले कर रहा है. हिजबुल्ला को अपने सहयोगी हमास से कहीं अधिक शक्तिशाली माना जाता है और उसके पास 1,50,000 रॉकेट एवं मिसाइलों का अनुमानित भंडार है, जिसमें मिसाइलें भी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: तालिबान का नया फरमान- महिलाओं का चेहरा दिखा, बातचीत की तो उधेड़ दी जाएगी चमड़ी

यह भी पढ़ें: एक आइडिया दीजिए, जीत लीजिए 48 लाख रुपये, सभी के लिए खुला ऑफर

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news