Italy की इस युवती को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज, ये रही वजह
Advertisement
trendingNow1898548

Italy की इस युवती को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज, ये रही वजह

इटली में 23 साल की एक युवती को हाल ही में Pfizer-BioNTech वैक्सीन के 6 डोज एक साथ दिए गए हैं. राहत की बात ये है कि उस पर वैक्‍सीन ओवरडोज के कारण कोई बुरा असर नहीं हुआ.

(एपी)

रोम: दुनिया में कोविड-19 (Covid-19) महामारी को शुरू हुए एक साल से ज्‍यादा समय हो चुका है. इस दौरान कई देशों में लगे लॉकडाउन, आर्थिक संकट, मेडिकल रिसर्च, फ्रंट लाइन वर्कर्स की मेहनत समेत कई पहलुओं पर ढेरों खबरें आईं. वहीं इस बार एक अजीबो-गरीब खबर आई है, जो कोविड (Covid) वैक्‍सीनेशन से जुड़ी है. कोविड से लड़ने के लिए जहां ज्‍यादातर वैक्‍सीन के 2 डोज पर्याप्‍त हैं, वहीं इटली (Italy) में एक युवती को वैक्‍सीन के 6 डोज दिए गए हैं. 

  1. इटली में युवती को दिए गए वैक्‍सीन के 6 डोज 
  2. Pfizer-BioNTech का था वैक्‍सीन 
  3. नर्स ने गलती से इंजेक्‍ट कर दी वैक्‍सीन की पूरी शीशी 

ये रही वजह

23 साल की इस युवती को हाल ही में Pfizer-BioNTech वैक्सीन के 6 डोज दिए गए, वो भी एक ही बार में. समाचार एजेंसी एजीआई ने सोमवार को बताया कि महिला को इतने सारे डोज गलती से दे दिए गए. दरअसल, नर्स ने वैक्‍सीन की शीशी से एक डोज देने की बजाय पूरी शीशी ही गलती से युवती को इंजेक्ट कर दी थी. वैक्‍सीन की यह मात्रा 6 डोज के बराबर थी. 

यह भी पढ़ें: अमेरिका में 'Vaccine Tourism' पर आ रहे पड़ोसी देशों के नागरिक, ले रहे जॉनसन &जॉनसन की वैक्सीन

नहीं हुआ कोई बुरा असर

राहत की बात यह रही कि 6 डोज लेने के बाद भी युवती ठीक है. उस पर वैक्‍सीन ओवरडोज का कोई बुरा असर नहीं हुआ है. हालांकि, वैक्‍सीन ओवरडोज के बाद उसे तत्‍काल Fluids और  Paracetamol दे दिए गए थे. 

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक देश की मेडिसिन रेगुलेटरी को घटना की सूचना दे दी गई है. बता दें कि वर्तमान में यह वैक्‍सीन 90 देशों में लोगों को दिया जा रहा है. जल्द ही कंपनी सिंगापुर में भी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करने जा रही है.

Trending news