G-20: जो बाइडेन ने जताई उम्मीद, शी जिनपिंग नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग
Advertisement

G-20: जो बाइडेन ने जताई उम्मीद, शी जिनपिंग नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

New Delhi G-20 Summit: अगले सप्ताह नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में बाइडन समेत विश्व के करीब दो दर्जन नेता भाग लेने वाले हैं जिसकी मेजबानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

G-20:  जो बाइडेन ने जताई उम्मीद, शी जिनपिंग नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

G-20 Summit News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने उम्मीद जताई है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्ताह भारत में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. ऐसी खबरें हैं कि शी इस बैठक में शामिल नहीं हो सकते हैं. बिडेन ने गुरुवार (31 अगस्त) को वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा, 'मुझे उम्मीद है कि वह भाग लेंगे.' बता दें अगले सप्ताह नई दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में बाइडन समेत विश्व के करीब दो दर्जन नेता भाग लेने वाले हैं जिसकी मेजबानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

हालांकि इस बीच अमेरिकी अधिकारियों ने नई दिल्ली में बिडेन-शी की बैठक की संभावना को कम कर दिया. अधिकारियों ने सुझाव दिया कि इस बात की अधिक संभावना है कि दोनों नेता एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग या एपेक सम्मेलन में मिलेंगे जो नवंबर के महीने में सैन फ्रांसिस्को में आयोजित होने वाला है. रॉयटर्स ने गुरुवार को बाइडेन और शी के बीच मुलाकात की संभावना बताई थी.

इस हफ्ते फिर बढ़ गया भारत-चीन के बीच तनाव
भारत और चीन के बीच रिश्ते इस सप्ताह तब नए तनाव में आ गए जब बीजिंग ने एक नक्शा जारी किया जिसमें भारतीय क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश को चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया. मानचित्र में चीनी सीमा के भीतर अक्साई चिन भी शामिल है, जिस पर भारत अपना दावा जताता है.

भारत ने मंगलवार को,चीन के समक्ष औपचारिक आपत्ति दर्ज कराई, जबकि चीन ने भारत से मानचित्र पर 'शांत रहने' का आग्रह किया. भारत के अलावा भी कई देशों- नेपाल, मलेशिया, वियतनाम, ताइवान और फिलिपीन ने भी इस नक्शे पर आपत्ति जताई है.

चीन के पीएम ले सकते हैं शिखर सम्मेलन में भाग
राष्ट्रपति बनने के बाद से, शी ने सभी G20 बैठकों में व्यक्तिगत रूप से भाग लिया है केवल 2021 की मीटिंग में वह कोविड महामारी के कारण वीडियो लिंक के माध्यम से शामिल हुए थे. रिपोर्टों से पता चलता है कि चीनी प्रधान मंत्री ली कियांग के नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है.

Trending news