Joe Biden: इजरायल दौरे से पहले बाइडेन का इस्लामोफोबिया पर बयान, बोले- नफरत हर रूप में अस्वीकार
Advertisement

Joe Biden: इजरायल दौरे से पहले बाइडेन का इस्लामोफोबिया पर बयान, बोले- नफरत हर रूप में अस्वीकार

Islamophobia: जो बाइडेन का यह बयान ऐसे समय में आया जब वे इजरायल का दौरा करने वाले हैं. उन्होंने इस्लामोफोबिया के साथ-साथ यहूदी विरोधी भावना का भी जिक्र किया है. उधर इससे पहले ईरान के सर्वोच्च नेता ने इजरायल को फिर से चेतावनी दी है.

Joe Biden: इजरायल दौरे से पहले बाइडेन का इस्लामोफोबिया पर बयान, बोले- नफरत हर रूप में अस्वीकार

Israel Hamas War: हमास के क्रूर हमले के बाद इजरायल अब गाजा पट्टी में आर-पार की लड़ाई में जुटा हुआ है. दुनिया के तमाम देश इजरायल का समर्थन दे रहे हैं तो वहीं कई इस्लामिक देश हमास का भी पक्ष लेते हुए दिख रहे हैं. इन सबके बीच अमेरिकी राष्ट्रपति इजरायल का दौरा करने वाले हैं. उन्होंने दौरे से पहले एक ट्वीट किया है जिसकी चर्चा हो रही है. इसमें उन्होंने इस्लामोफोबिया का जिक्र किया है. इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजरायल का दौरा करेंगे.

नफरत हर रूप में अस्वीकार
असल में अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक्स पर लिखा कि इतिहास ने हमें बार-बार सबक दिया है कि यहूदी विरोधी भावना, इस्लामोफोबिया और सभी नफरतें आपस में जुड़ी हुई हैं. हमें नफरत को हर रूप में अस्वीकार करना होगा. बाइडेन ने इससे पहले यह भी लिखा था कि बुधवार को हमास के क्रूर आतंकवादी हमले के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए इजरायल की यात्रा करूंगा. इसके बाद मैं गंभीर मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए जॉर्डन की यात्रा करूंगा, नेताओं से मिलूंगा और स्पष्ट करूंगा कि हमास फिलिस्तीनियों के आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए खड़ा नहीं है.

सैन्‍य अभियानों के बारे में जानेंगे
वहीं इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजरायल का दौरा करेंगे. बताया गया कि राष्ट्रपति बाइडेन इजरायल के सैन्‍य अभियानों के बारे में जानेंगे और इस बात पर चर्चा करेंगे कि इस दौरान नागरिक हताहतों की संख्या कम हो और गाजा में नागरिकों को मानवीय सहायता इस तरह से मिल सके, जिससे हमास को कोई फायदा न हो. उन्होंने कहा कि बाइडेन इजरायल के साथ अमेरिका की एकजुटता और उसकी सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे.

जॉर्डन का भी दौरा करेंगे
यह भी कहा गया कि वह इस संकट का फायदा उठाकर इजराइल पर हमला करने की कोशिश कर रहे किसी भी देश को संदेश देंगे कि वह ऐसा न करें. व्हाइट हाउस के अनुसार, बाइडेन इजरायल के अलावा जॉर्डन का भी दौरा करेंगे, जहां वह किंग अब्दुल्ला द्वितीय, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास से मिलेंगे.

ईरान की इजरायल को चेतावनी
उधर बाइडेन के इजरायल दौरे पर पूरी दुनिया की नजर है तो इधर हमास के हमले का समर्थन कर रहा ईरान बार-बार चेतावनी दे रहा है. ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई ने कहा कि इजरायल द्वारा फिलिस्तीनियों के साथ हो रहे अन्याय को देख रही है. अगर फिलिस्तीनियों के खिलाफ इजरायल हमला जारी रखता है तो दुनिया की कोई भी ताकत मुसलमानों को उनसे लड़ने से नहीं रोक सकती है. खामेनेई ने बदले की कार्रवाई का संकेत देते हुए कहा कि दुनिया भर के मुसलमानों और प्रतिरोधक ताकतों को कोई नहीं रोक पाएगा. खामेनेई ने कहा कि प्रतिरोधक ताकतें भी जवाब देंगी.

Trending news