यहां आसमान छू रहे चीजों के दाम, बिजली हो रही गुल, अब राष्‍ट्रपति के खिलाफ जन आंदोलन शुरू

खुद को अंतरिम नेता बताने वाले जुआन गुइदो ने शनिवार को उत्तरी शहर वालेंसिया से अपना ‘‘अभियान स्वतंत्रता’’ शुरू किया.

यहां आसमान छू रहे चीजों के दाम, बिजली हो रही गुल, अब राष्‍ट्रपति के खिलाफ जन आंदोलन शुरू
वेनेजुएला में हालात खराब. फाइल फोटो

वालेंसिया (वेनेजुएला) : वेनेजुएला में इस समय बेहद खराब दौर चल रहा है. यहां दैनिक उपयोग वाली कई चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. यहां एक लीटर दूध की कीमत करीब 80 हजार रुपये है. यह देश इस समय भीषण बिजली संकट से भी जूझ रहा है. यहां बिजली गुल होने की कगार पर है. ऐसे में यहां की जनता काफी परेशान हैं. अब खुद को अंतरिम नेता बताने वाले जुआन गुइदो ने राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सत्ता से बाहर करने के लिए जन आंदोलन की शुरुआत की है. गुइदो ने शनिवार को उत्तरी शहर वालेंसिया से अपना ‘‘अभियान स्वतंत्रता’’ शुरू किया.

 

उधर, मादुरो समर्थक सेना ने पनबिजली संरचना को बचाने पर केंद्रित कई अभ्यास किए. मादुरो ने देश में एक सप्ताह तक बिजली गुल रहने के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया था लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यह वर्षों की लापरवाही का नतीजा है.

गुइदो विपक्षी बहुमत वाली नेशनल एसेंबली के प्रमुख हैं. अमेरिका, कनाडा, लातिन अमेरिका और यूरोप के अधिकतर देश उन्हें कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित कर चुके हैं. गुइदो ने बहुत जल्द राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने का संकल्प भी लिया है. शनिवार को गुइदो ने हजारों समर्थकों से कहा, ‘‘ हम लोगों को उनका हक दिलाएंगे.’’