Justin Trudeau: भारत से पंगे के बीच हिलने लगी पीएम जस्टिन ट्रूडो की कुर्सी, कनाडा के सांसदों ने दिया अल्टीमेटम
Advertisement
trendingNow12486376

Justin Trudeau: भारत से पंगे के बीच हिलने लगी पीएम जस्टिन ट्रूडो की कुर्सी, कनाडा के सांसदों ने दिया अल्टीमेटम

Justin Trudeau: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इन दिनों अपने सबसे कमजोर राजनीतिक दौर से गुजर रहे हैं. पहले भारत के साथ विवाद को लेकर उन्हें बेकफुट पर आना पड़ा और अब उन्हीं की पार्टी ने उनसे इस्तीफे की मांग कर दी है. 

Justin Trudeau: भारत से पंगे के बीच हिलने लगी पीएम जस्टिन ट्रूडो की कुर्सी, कनाडा के सांसदों ने दिया अल्टीमेटम

Justin Trudeau: एक तरफ जहां कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो भारत से पंगा लेकर बुरी तरह फंसे हुए हैं और हर जगह फजीहत हो रही है, वहीं अब उनकी पार्टी ने भी उनसे मुंह मोड़ लिया है, भारत से विवाद के बीच जस्टिन ट्रूडो के लिए अब उन्हीं की पार्टी के सांसदों ने अल्टीमेटम दे दिया है. अपने नौ साल के कार्यकाल की सबसे गंभीर राजनीतिक चुनौतियों में से एक का सामना कर रहे ट्रूडो से अब इस्तीफा मांग लिया गया है. लिबरल पार्टी के नाखुश सदस्यों ने बुधवार को बंद कमरे में हुई बैठक के दौरान अपनी निराशा व्यक्त की. रिपोर्ट के मुताबिक 24 सांसदों ने ट्रूडो से 28 अक्टूबर तक इस्तीफा देने की डिमांड करने वाले एक पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं.

क्या बोले ट्रूडो के करीबी?

उनकी पार्टी के सांसदों ने इस्तीफे की मांग के पीछे ट्रूडो के नेतृत्व और पार्टी के खराब मतदान नतीजों से असंतुष्टि का हवाला दिया गया. हालांकि, तीन घंटे की इस मीटिंग के बाद ट्रूडो मुस्कुराते हुए सामने आए और कहा कि "लिबरल पार्टी मजबूत और एकजुट है." उन्होंने आगे कहा कि अगले चुनाव में पार्टी का नेतृत्व करने के अपने इरादे की पुष्टि की. ट्रूडो के करीबी सहयोगी, आव्रजन मंत्री मार्क मिलर ने कहा, "वहां जो हो रहा था... वह वास्तव में सांसदों द्वारा प्रधानमंत्री को सच बताने के बारे में था, चाहे वह इसे सुनना पसंद करें या नहीं."

लगातार घट रही लोकप्रियता:

न्यूफ़ाउंडलैंड से लिबरल सांसद केन मैकडोनाल्ड ने कहा, 'उन्हें लोगों की बात सुननी शुरू करनी होगी.' उन्होंने कहा कि उन्होंने पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसे सार्वजनिक नहीं किया गया है. इसके अलावा मैकडोनाल्ड, जो फिर से चुनाव नहीं लड़ रहे हैं, ने कहा कि उनके कुछ सहकर्मी जो आगामी चुनावों में लड़ने की योजना बना रहे हैं, वे खराब मतदान संख्या और लिबरल की घटती लोकप्रियता के कारण घबराए हुए हैं.

हालांकि ट्रूडो को तत्काल पद से हटाए जाने को लेकर कोई खतरा नहीं है, लेकिन यह मीटिंग उनके नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि कई सांसदों ने अगले चुनाव से पहले बदलाव की मांग की है, जो अक्टूबर 2025 तक होने चाहिए.

क्यों हो रहा ट्रूडो का विरोध: 
जून और सितंबर में हुए उपचुनावों में लिबरल पार्टी अपनी दो सबसे सुरक्षित संसदीय सीट हार गई, जिसके बाद से ट्रूडो के इस्तीफे की मांग जोर पकड़ रही है. कई सांसद अगले चुनाव की तैयारी की कमी को लेकर भी फिक्रमंद हैं. खासकर जब वोटिंग के आंकड़ों से पता चलता है कि लिबरल्स कंजर्वेटिव्स से पीछे हैं. 15 अक्टूबर को हुए नैनोस रिसर्च पोल में कंजर्वेटिव्स को 39%, लिबरल्स को 23% और न्यू डेमोक्रेट्स को 21% वोट मिले हैं. 

संसद में उड़ा मज़ाक:

जस्टिन ट्रूडो का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है. जिसमें वो संसद के अंदर बोलते दिखाई दे रहे हैं. आवास संकट पर बोलते हुए जस्टिन ट्रूडो अपने बाषण में Brokenist (ब्रोकनिस्ट) शब्द का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उनके इस शब्द पर विपक्षी नेता पियरे पोलिएवर संसद में ट्रूडो का मजाक उड़ाने लगते हैं. पोलिएवर हंसते हुए कहते हैं,'श्रीमान अध्यक्ष, 'ब्रोकनिस्ट', यह एक शब्द भी नहीं है. वह (ट्रूडो) अंग्रेजी भाषा को भी तोड़ रहे हैं.'

Trending news