Kamala Harris: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे वहां सरगर्मी बढ़ रही. नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने मंगलवार को मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुन लिया है. हैरिस का पूर्व राष्ट्रपति तथा रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप से इस बार मुकाबला होगा. सोमवार रात को फिलाडेल्फिया में एक चुनावी रैली में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का आधिकारिक नामांकन हासिल करने के लिए वाल्ज पहली बार हैरिस के साथ दिखेंगे. वे उनके साथ राज्यों के दौरे पर भी जाएंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं ट्रंप ने जेडी वेंस को रिपब्लिकन की तरफ से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है. वाल्ज (60) ने अपने राज्य के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का एक महत्वाकांक्षी एजेंडा लागू करने में मदद की थी, जिसमें गर्भपात के अधिकारों के लिए व्यापक सुरक्षा और परिवारों को सहायता शामिल है. हैरिस ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि वाल्ज ने कामकाजी परिवारों के लिए काफी काम किया है. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को इस कदम से देश के ऊपरी मध्य-पश्चिम क्षेत्र में अपने चुनाव अभियान को मजबूती मिलने की उम्मीद है. यह क्षेत्र राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह डेमोक्रेट के लिए एक तटस्थ के रूप में कार्य करता है. 


वर्ष 2016 में मिशिगन और विस्कॉन्सिन में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की जीत हुई थी. ट्रंप 2020 में उन राज्यों में हार गए थे, लेकिन उन्होंने फिर से यहां फोकस किया है, क्योंकि उनका लक्ष्य इस साल राष्ट्रपति पद पर वापसी करना है. रिपब्लिकन पार्टी लगातार अपना ध्यान मिनेसोटा पर केंद्रित कर रही है. 



आर्मी नेशनल गार्ड में 24 साल सेवा की


नेब्रास्का के छोटे से शहर वेस्ट प्वाइंट में पले-बढ़े वाल्ज राजनीति में आने से पहले मिनेसोटा के मैनकैटो वेस्ट हाई स्कूल में सामाजिक अध्ययन के शिक्षक, फुटबॉल कोच और यूनियन के सदस्य रह चुके हैं. वाल्ज ने आर्मी नेशनल गार्ड में 24 साल सेवा की और सेना में सबसे ऊंचे रैंक में से एक सार्जेंट मेजर की कमान संभाली. वह छह बार सांसद रह चुके हैं. पहली बार वह 2006 में संसद के लिए निर्वाचित हुए थे. उन्होंने 2018 में ‘वन मिनेसोटा’ थीम पर गवर्नर पद के लिए चुनाव लड़ा और 11 से अधिक अंकों से जीत हासिल की. वाल्ज ने 2022 में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी, डॉ. स्कॉट जेन्सेन को मात दी थी. हैरिस ने मंगलवार को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की आधिकारिक उम्मीदवारी हासिल कर ली. 


2021 में कमला बनी थीं उपराष्ट्रपति


गौरतलब है कि कमला हैरिस 20 जनवरी, 2021 को अमेरिका की पहली उपराष्ट्रपति बनी थी. उनसे पहले कोई भी महिला इस पद तक नहीं पहुंच पाई है. हालांकि, 2016 में राष्ट्रपति पद के लिए हिलेरी क्लिंटन ने डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती दी थी, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा. कमला का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को कैलिफोर्निया में भारतीय और जमैकन मूल के माता-पिता के घर में हुआ था. कमला हैरिस की मां श्यामा गोपालन भारतीय मूल की थीं और उनके पिता डोनाल्ड जैस्पर हैरिस का नाता जमैका से था. कमला हैरिस के लिए बचपन अच्छा नहीं बीता.  


235 साल का टूट सकता है रिकॉर्ड


वह जब सात साल की थीं तो उनके माता-पिता अलग हो गए. उनकी मां श्यामला गोपालन ने ही कमला और उनकी बहन की देखरेख की. उन्होंने अपनी मां के जीवन से काफी कुछ सीखा. बचपन के दिनों में अपनी मां के साथ हिंदू मंदिर जाती थीं. इस दौरान उनका भारत भी आना-जाना लगा रहा. उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की. कमला हैरिस ने साल 2014 में वकील डगलस एम्पहॉफ से शादी की. उनके पति यहूदी हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के 235 वर्ष के इतिहास में कमला हैरिस को जीत का तगड़ा दावेदार माना जा रहा है.