North Korea : किम ने वैज्ञानिकों से शक्तिशाली परमाणु हथियार बनाने की अपील की, कहा, ‘कभी भी इस्तेमाल के लिए रहें तैयार’
Advertisement

North Korea : किम ने वैज्ञानिकों से शक्तिशाली परमाणु हथियार बनाने की अपील की, कहा, ‘कभी भी इस्तेमाल के लिए रहें तैयार’

North Korea News:उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने अधिकारियों से 'घातक रूप से परमाणु शस्त्रागार बढ़ाने की योजना को पूरी तरह से लागू करने के लिए हथियार-ग्रेड परमाणु सामग्री के उत्पादन का दूरदर्शी तरीके से विस्तार करने' को कहा.

North Korea : किम ने वैज्ञानिकों से शक्तिशाली परमाणु हथियार बनाने की अपील की, कहा, ‘कभी भी इस्तेमाल के लिए रहें तैयार’

किम जोंग उन ने अपने देश के वैज्ञानिकों से ‘हथियार-ग्रेड परमाणु सामग्री’ के उत्पादन का विस्तार करने, और अधिक शक्तिशाली हथियार बनाने की अपील की.  अल जज़ीरा ने बताया कि उत्तर कोरिया ने नेता की नवीनतम अपील, परमाणु हथियारों के उत्पादन को तेजी से बढ़ाने के पहले के वादे की पुनरावृत्ति है. उनका यह बयान मंगलवार को दक्षिण कोरिया में अमेरिकी नौसेना जहाज के निर्धारित आगमन से पहले आई है.

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने मंगलवार को बताया कि किम ने अपने परमाणु हथियार संस्थान के अधिकारियों के साथ एक ब्रीफिंग में कहा कि उत्तर कोरिया को अपने परमाणु हथियारों को ‘कभी भी और कहीं भी’ इस्तेमाल करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

परमाणु बल को शक्तिशाली बनाने का प्रयास करना चाहिए
दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, केसीएनए ने किम के हवाले से कहा, ‘हमें अपने परमाणु बल की व्यापक प्रतिक्रिया क्षमता को मजबूत करने के काम से संतुष्ट नहीं होना चाहिए और लगातार परमाणु बल को शक्तिशाली बनाने का प्रयास करना चाहिए।‘

किम ने अपने अधिकारियों से 'घातक रूप से परमाणु शस्त्रागार बढ़ाने की योजना को पूरी तरह से लागू करने के लिए हथियार-ग्रेड परमाणु सामग्री के उत्पादन का दूरदर्शी तरीके से विस्तार करने' को कहा.

उत्तर कोरिया ने पिछले साथ की थी ये घोषणा
बता दें उत्तर कोरिया ने पिछले साल खुद को एक ‘अपरिवर्तनीय’ परमाणु शक्ति घोषित किय और अल जज़ीरा मुताबिक किम ने हाल ही में सामरिक परमाणु हथियारों सहित हथियारों के उत्पादन में तेज वृद्धि का आह्वान किया था.  

केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को किम को आईटी आधारित एकीकृत परमाणु हथियार प्रबंधन प्रणाली के बारे में भी जानकारी दी गई, जिसे हेकबांगशो कहा जाता है, जिसका अर्थ है ‘परमाणु ट्रिगर’. समाचार एजेंसी ने कहा कि परमाणु पलटवार का अनुकरण करते हुए हाल के अभ्यासों के दौरान प्रणाली की सटीकता, विश्वसनीयता और सुरक्षा को सत्यापित किया गया था.

(इनपुट - एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news