UK Election Result 2024: यूके आम चुनाव में लेबर पार्टी जीती, जानिए उसके नाम में 'लेबर' क्यों है?
Advertisement
trendingNow12322837

UK Election Result 2024: यूके आम चुनाव में लेबर पार्टी जीती, जानिए उसके नाम में 'लेबर' क्यों है?

UK Election 2024 Result: यूनाइटेड किंगडम (यूके) में 14 साल के बाद सरकार बदल रही है. यूके आम चुनाव के नतीजे में लेबर पार्टी ने सत्ता पर काबिज कंजर्वेटिव पार्टी को बाहर का रास्ता दिखा दिया. लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की जगह लेंगे.

UK Election Result 2024: यूके आम चुनाव में लेबर पार्टी जीती, जानिए उसके नाम में 'लेबर' क्यों है?

UK General Election 2024 Result​: यूके आम चुनाव 2024 में बड़ी उलटफेर करते हुए लेबर पार्टी ने शानदार जीत हासिल की है. चुनाव नतीजे के मुताबिक, लेबर पार्टी अब तक 393 वेस्टमिंस्टर सीटों पर जीत चुकी है. उसे 194 सीटों का फायदा हुआ है. सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के जादुई आंकड़े 326  को तो लेबर पार्टी ने काफी पहले पार कर लिया था.

लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर बनेंगे नए प्रधानमंत्री

यूके में 14 साल से सत्ता पर काबिज कंजर्वेटिव पार्टी अब तक 103  सीटें ही जीत पाई और उसे 225 सीटों का बड़ा नुकसान हुआ है. कंजर्वेटिव पार्टी को अब विपक्ष में बैठना पड़ेगा. यूके आम चुनाव के ये नतीजे चौंकाने वाले इसलिए नहीं थे कि गुरुवार (4 जुलाई) को मतदान के बाद ही बीबीसी, आईटीवी और स्काई के एग्जिट पोल्स ने लेबर पार्टी की बड़ी जीत की भविष्यवाणी कर दी थी. लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनेंगे.

दुनिया भर की सुर्खियों में शामिल हुई लेबर पार्टी

यूके आम चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के साथ ही लेबर पार्टी दुनिया भर की सुर्खियों में शामिल हो गई है. लेबर पार्टी में लोगों की दिलचस्पी के साथ ही यह सवाल कौंधने लगा है कि लेबर पार्टी में लेबर क्यों जुड़ा हुआ है? क्या इसकी कोई बड़ी वजह है? अगर है तो वह क्या है? आइए, लेबर पार्टी के इतिहास के साथ ही इस नामकरण की पूरी कहानी जानने की कोशिश करते हैं.

लेबर पार्टी के नाम में लेबर शब्द क्यों जुड़ा है
 
लेबर पार्टी ब्रिटेन की एक सेंटर लेफ्ट मतलब लेफ्ट लिबरल या उदार वामपंथी विचारधारा वाली राजनीतिक पार्टी है. उन्नीसवीं शताब्दी के मजदूर संगठनो के आंदोलन और समाजवादी राजनैतिक दलों के उदय के साथ इसकी स्थापना की गई थी. साल 1900 में लंदन के वन व्रीवर्स ग्रीन में हैरिएट हर्मन ने मजदूरों की प्रतिनिधि सभा के तौर पर ही इसकी शुरुआत की थी. इसलिए इसके नाम में लेबर यानी मजदूर शब्द शामिल है. यही इसकी मुख्य पहचान भी है.

ये भी पढ़ें - UK Election Results: यूके में बदल रही सरकार, क्या भारत के साथ समय पर पूरा होगा FTA, कितने बदलेंगे रिश्ते?

लेबर पार्टी की राजनीतिक विचारधार क्या है

लेबर पार्टी को शुरुआत में उदार गिरिजाघर (ब्रॉड चर्च) भी कहा गया था. इस पार्टी की विचारधारा में प्रखर समाजवाद से लेकर उदारवादी समाजवादी लोकतंत्र तक का जिक्र शामिल हैं. अपने तमाम उतार-चढ़ावों के बाद लेबर पार्टी फिलहाल यूरोपीय समाजवादी दल और प्रोग्रेसिव एलाएंस (इंटरनेशनल) का एक पूर्णकालिक सदस्य है. साथ ही सोशलिस्ट इंटरनेशनल में ऑब्जर्वर की भूमिका भी निभा रहा है.

ये भी पढ़ें - UK Election Results: कीर स्टार्मर - अपने परिवार का पहला शख्स जो यूनिवर्सिटी में पढ़ा, अब बनेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

Trending news