London News: 7 समंदर पार भारत- PAK में राजनीति का जबरदस्त मुकाबला, सादिक को गुलाटी दे रहे टक्कर
Advertisement
trendingNow12227884

London News: 7 समंदर पार भारत- PAK में राजनीति का जबरदस्त मुकाबला, सादिक को गुलाटी दे रहे टक्कर

London News in Hindi: भारत और पाकिस्तान के बीच 7 समंदर पार एक नया मुकाबला होने जा रहा है. यह मुकाबला क्रिकेट का नहीं बल्कि राजनीति का होगा. 

London News: 7 समंदर पार भारत- PAK में राजनीति का जबरदस्त मुकाबला, सादिक को गुलाटी दे रहे टक्कर

London Mayor Election 2024: युद्ध का मैदान हो या क्रिकेट का, भारत और पाकिस्तान के बीच विचित्र प्रतिद्वंदिता चलती रहती है. अब से ठीक 48 घंटे बाद भारत के पास पाकिस्तान को हराने का बहुत बड़ा मौका है. आप ये मत सोचिए कि यहां किसी क्रिकेट मैच की बात हो रही है बल्कि यहां पर विदेश में होने जा रहे दिलचस्प चुनावी मुकाबले का जिक्र किया जा रहा है. 

लंदन में मेयर चुनाव के लिए वोटिंग

ये मुकाबला में लंदन में होने जा रहा है और भारत बनाम पाकिस्तान मैच कहा जा रहा है. खबर ये है कि लंदन में मेयर चुनाव के लिए वोटिंग अब से ठीक 48 घंटे बाद होगी. इस बार भारतीय मूल के उद्योगपति तरुण गुलाटी, पाकिस्तानी मूल के सादिक खान को चुनौती दे रहे हैं. सादिक खान पिछले 8 साल से लंदन के मेयर की कुर्सी पर काबिज हैं. जबकि दिल्ली में रहे तरुण गुलाटी पहली बार मेयर पद के लिए दावा ठोंक रहे हैं. 

सादिक खान का ये तीसरा चुनाव होगा. इससे पहले दो बार वो चुनाव लड़े और जीते. सादिक खान लेबर पार्टी से ताल्लुक रखते हैं जबकि तरुण गुलाटी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. इस चुनाव में एक और रोचक आंकड़ा ये है कि 88 लाख की आबादी वाले लंदन शहर में 3.30% पाकिस्तानी मूल के नागरिक हैं और इसके दोगुने से ज्यादा यानी 7.45% नागरिक भारतीय मूल के हैं. 

सादिक के कार्यकाल में मंदिरों पर बढ़े हमले

ये सच है कि, लंदन में होने वाले चुनाव का असर आपके जीवन पर नहीं पड़ने वाला. लेकिन इस चुनाव के नतीजे आपके मनोबल को बढ़ा या घटा सकते हैं. पाकिस्तानी मूल का मेयर बनने के बाद लंदन में जिस तरह से हिंदुओं पर हमले बढ़े हैं. मंदिर को निशाना बनाने की वारदातें बढ़ी हैं. उन तस्वीरों को आप कभी भूल नहीं सकते हैं. इसलिए ये चुनाव आपके लिए भी अहमियत रखते हैं. 

क्या अब 'हिंदू विरोधी एजेंडे' का अंत होने जा रहा है?   

दिल्ली में जन्मे तरुण गुलाटी...6 हजार 700 किलोमीटर दूर लंदन जाकर भी ना भारतीयता भूले ना सनातन संस्कृति. यही वजह है कि वो भगवान की पूजा का वीडियो भी गर्व से शेयर करते हैं और हिंदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई बेझिझक सबसे मिलते हैं. दूसरी ओर सादिक खान हैं...पाकिस्तानी मूल के सादिक जबसे लंदन के मेयर बने...वहां अपराध भी बढ़ा और हिंदू आस्था पर हमले भी बढ़े. 

सादिक खान के मेयर बनने से पहले साल 2015 में अपराध के कुल 7 लाख 46 हजार 861 मामले दर्ज हुए थे. लेकिन सादिक खान के मेयर बनने के बाद अपराध और ज्यादा बढ़े...साल 2023 में लंदन के थानों में कुल 9 लाख 33 हजार 287 केस दर्ज हुए. यानी 8 साल में करीब 2 लाख ज्यादा. 

कट्टरपंथियों ने लंदन में हिंदुओं को बनाया निशाना

सितंबर 2022 की बात है . लंदन के पास लेस्टर शहर में स्वामी नारायण मंदिर पर एक नकाबपोश शख्स चढ़ा और लहराता हुआ भगवा ध्वज गिराने लगा. वहां पर पुलिस भी थी लेकिन भीड़ को काबू नहीं कर पा रही थी. मजहबी नारे लग रहे थे. टारगेट पर हिंदू थे और वजह सिर्फ ये थी कि एक टी-20 मैच में भारत के हाथों पाकिस्तान हार गया था.

इसका बदला लेने के लिए पाकिस्तानी मूल के कुछ लोगों ने हिंदुओं को टारगेट बनाया. उसके बाद भारतीय उच्चायोग ने इस घटना पर ब्रिटेन सरकार से सख्त कदम उठाने को कहा था. 11 जनवरी 2024 को वेंबले में शिव मंदिर में मूर्ति तोड़ने की नापाक कोशिश की गई .  

गुरुद्वारे में घुसकर की गई तोड़फोड़

मार्च 2023 की बात है, जब लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले की साज़िश हुई. तिरंगे का अपमान किया गया. इसके पीछे खालिस्तान संगठनों का हाथ था और मास्टरमाइंड इंदरपाल सिंह गाबा को NIA ने हाल ही में गिरफ्तार किया गया जब वो पाकिस्तान के रास्ते अटारी बॉर्डर से भारत में एंट्री कर रहा था. 25 मई 2020 को लंदन में गुरु अर्जनदेव जी गुरुद्वारा में एक पाकिस्तानी मूल के शख्स ने तोड़फोड़ की थी.

पाकिस्तानी मूल के सादिक खान ने जबसे लंदन के मेयर की कुर्सी संभाली है तब से भारत और खासकर हिंदुओं को टारगेट करने की घटनाएं बढ़ी हैं. सादिक के मेयर रहते हुए हिंदू मंदिर पर हमले हुए, भारतीय उच्चायोग पर तिरंगे का अपमान हुआ. सादिक के खिलाफ 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. सभी प्रत्याशी किसी ना किसी पार्टी से हैं लेकिन भारतीय मूल के तरुण गुलाटी एकमात्र निर्दलीय उम्मीदवार हैं. 

क्या सादिक से कुर्सी छीन पाएंगे तरुण गुलाटी?

सादिक से लंदन की सत्ता छीनने का संकल्प लेने वाले तरुण गुलाटी का दावा है कि लंदन में बढ़ते अपराध की सबसे बड़ी वजह मेयर सादिक खान हैं. सादिक के कार्यकाल के दौरान लंदन में 1000 से ज्यादा हत्याएं हुईं. पिछले साल 21 युवाओं का मर्डर हुआ. गुलाटी के मुताबिक, लंदन के लिए उनकी प्राथमिकता सुरक्षा, स्वास्थ्य और ट्रांसपोर्ट है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लंदन की हवाएं इस बार सादिक खान के खिलाफ बह रही हैं. लेकिन 48 घंटे बाद पता चलेगा कि सादिक को हराने का हिंदुस्तानी संकल्प पूरा होता है या नहीं.

Trending news