लंदन: भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की यहां के मेफेयर इलाके की ओल्ड बांड स्ट्रीट स्थित दुकान बंद हो चुकी है. इस दुकान को जुलाई, 2018 में जब्त कर लिया गया था. नीरव की दुकान को मकान मालिक ने अपने अधिकार का उपयोग करते हुए जब्त करवाया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चौंकाने वाली बात यह है कि उसके खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बावजूद वह लंदन में रह रहा है और हीरे के आभूषणों व घड़ियों का व्यापार कर रहा है. नीरव मोदी का पासपोर्ट फरवरी 2018 में रद्द कर दिया गया था. 


सच तो यह है कि नीरव मोदी डिपार्टमेंट फॉर वर्क एंड पेंशन से हाल के महीनों में मिले नेशनल इंश्योरेंस नंबर के आधार पर यहां कारोबार कर रहा है और रह रहा है.



नीरव मोदी के न्यूयॉर्क, हांगकांग व दुनिया के अन्य हिस्से में देखे जाने के बाद से उसके ठिकाने के बारे में रहस्य बना हुआ था.  नीरव मोदी के अब प्रत्यक्ष रूप से लंदन में होने की बात सामने आई है, जहां वह कई महीनों से रह रहा है.


नीरव पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का भंडाफोड़ होने से कुछ दिनों पहले जनवरी, 2018 में फरार हो गया था. यहां तक कि जांचकर्ताओं ने जब पीएनबी मामले की जांच की तो पता चला कि नीरव मोदी व उसके मामा मेहुल चोकसी ने 'लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग' का इस्तेमाल कर पीएनबी से 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की.


यह जांचकर्ताओं व विदेश कार्यालय के खराब प्रदर्शन को दिखाता है और यह भी कि वे उसके प्रत्यर्पण में अक्षम हैं. केंद्रीय जांच ब्यूरो ने इंटरपोल से अब उसकी तत्काल गिरफ्तारी के लिए कहा है.