Michael Fagan: वो अनजान शख्‍स जो सबको चकमा देकर महारानी के बेडरूम में जा घुसा, चौंक गई दुनिया
Advertisement
trendingNow12327822

Michael Fagan: वो अनजान शख्‍स जो सबको चकमा देकर महारानी के बेडरूम में जा घुसा, चौंक गई दुनिया

Queen Elizabeth and Michael fagan:  ये बात नौ जुलाई, 1982 की है. इस किस्‍से को ब्रिटेन के शाही परिवार में अब तक की सबसे बड़ी सुरक्षा चूक माना जाता है.

Michael Fagan: वो अनजान शख्‍स जो सबको चकमा देकर महारानी के बेडरूम में जा घुसा, चौंक गई दुनिया

Buckingham Palace Security lapse: कुछ घटनाएं ऐसी हो जाती हैं जिन पर यकीन करना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसी ही सत्‍य घटना ब्रिटेन के शाही परिवार से जुड़ी है. आज ही के दिन 9 जुलाई, 1982 को शाही महल बकिंघम पैलेस में ऐसी घटना घटी जो पूरी दुनिया के लिए आश्‍चर्य का सबब बन गई. दरअसल दो दिनों के अंतर पर बकिंघम पैलेस में पाइप के सहारे से एक बाहरी अनजान शख्‍स शाही परिवार की प्राइवेसी में खलल डालते हुए घुस गया और किसी की नजर तक नहीं पड़ी. हद तो तब हो गई जब वो दूसरी बार महल में घुसा और सीधे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बेडरूम में जा पहुंचा...

माइकल फागन (Michael Fagan) का किस्‍सा
इस किस्‍से को ब्रिटेन के शाही परिवार में अब तक की सबसे बड़ी सुरक्षा चूक माना जाता है. उस वक्‍त 33 साल का माइकल फागन साइजोफ्रेनिया से पीड़ित था और वह सात-नौ जुलाई, 1982 के दौरान दो बार बकिंघम पैलेस में घुसा. सात जुलाई की रात को वो एक ड्रेनेज पाइप के सहारे बकिंघम पैलेस में दाखिल हुआ. उसको किसी ने नहीं देखा. वो मजे से चलते हुए थ्रोन रूम तक पहुंचा. उन दिनों प्रिंस विलियम के जन्‍म होने के मौके पर प्रिंस चार्ल्‍स और प्रिंसेस डायना को गिफ्ट में ढेर सारी वाइन की बोतलें मिली थीं, उनमें से एक को खोलकर उसने आराम से वाइन पी. चीज और क्रैकर्स खाया और आधा घंटा बिताया. उसके बाद वो जिस रास्‍ते से आया था उसी रास्‍ते से वापस चला गया. किसी ने उसको नहीं देखा. ऐसा करने में वो इसलिए कामयाब रहा क्‍योंकि पाइप पर लगे अलार्म को उसने बंद कर दिया था. लिहाजा उसके आने जाने पर कहीं कोई अलार्म नहीं बजा.

जब दूसरी बार लौटा...
नौ जुलाई की भोर में वह फिर उसी रास्‍ते से बकिंघम पैलेस में घुसा. पहले वो एंटरूम में गया जहां एक ग्‍लास स्‍ट्रे से उसका हाथ कट गया. उसके बाद वो टहलते हुए महारानी एलिजाबेथ के बेडरूम में घुस गया. उस वक्‍त सुबह के करीब सवा सात बजे रहे थे. उसकी आहट से महारानी एलिजाबेथ की नींद खुल गई. कमरे में अनजान आदमी को देखकर वो हैरान रह गईं. उन्‍होंने घबराहट में तत्‍काल सिक्‍योरिटी अलार्म बजाया लेकिन बाहर जो गार्ड ड्यूटी कर रहा था वो शिफ्ट खत्‍म होने पर जा चुका था. दूसरे अलार्म को फागन ने बेडरूम में घुसने से पहले ही बेअसर कर दिया था जिसको पुलिस ने दोषपूर्ण मानते हुए बंद कर दिया था. 

लिहाजा महारानी ने देखा कि कोई नहीं आ रहा तो उन्‍होंने फागन से बात करनी शुरू की. फागन लेकिन इतना घबरा गया था कि वो बोल ही नहीं पा रहा था और डर के मारे कांप रहा था. कुछ मिनट गुजरे और इस बीच कुत्‍तों को टहलाने के लिए बाहर गया महारानी का सहायक पॉल वाइब्रू आ गए और बगल के कमरे में सफाई कर रही मेड भी आ गई. वाइब्रू ने फागन से बात की तो उसने कहा कि वो महारानी से बात करना चाहता है. लेकिन वाइब्रू ने सख्‍ती से कहा कि बेडरूम से हटो और महारानी को तैयार होने दो. उसके बाद वो उसको पैंट्री में ले गए और डर के मारे थर-थर कांप रहे फागन को पीने के लिए स्‍कॉच दी ताकि वो थोड़ा रिलेक्‍स कर सके. पुलिस को सूचित किया गया और वो अरेस्‍ट हो गया. 

दुनियाभर में बना स्‍कैंडल
जैसे ही ये खबर बाहर फैली ये पूरी दुनिया में सुर्खियां बन गई. मामला इस हद तक पहुंचा कि सुरक्षा में चूक की जिम्‍मेदारी लेते हुए ब्रिटेन के गृह मंत्री ने इस्‍तीफे की पेशकश कर दी लेकिन तत्‍कालीन प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर ने स्‍वीकार करने से इनकार कर दिया. फागन के ऊपर महारानी के बेडरूम में घुसने का कोई केस नहीं बन सका क्‍योंकि उस वक्‍त ये आपराधिक कृत्‍य की श्रेणी में शुमार नहीं था. हालांकि पहली बार घुसने पर चोरी से वाइन पीने का उस पर मामला चला लेकिन कोई सजा नहीं हुई क्‍योंकि उसने कहा कि वो प्‍यासा था और उसने इस कारण ड्रिंक ली. बाद में उसने लिखित रूप से महारानी से अपने बर्ताव के लिए माफी मांगी. उसने लिखा कि वो अपनी दयालु महारानी से केवल अपनी समस्‍याएं कहना चाहता था उसने सपने में भी नहीं सोचा था कि इस कदर पूरी दुनिया के सामने एक स्‍कैंडल बन जाएगा और महारानी के परिवार के लिए शर्मिंदगी का सबब बन जाएगा. उसके बाद उसी साल किसी अन्‍य केस के सिलसिले में मानसिक इलाज के लिए फागन को एक अस्‍पताल में भेज दिया गया. 

बाद के वर्षों में फागन कई बार अलग-अलग केस में जेल गया. 2012 में उस घटना के बारे में एक इंटरव्‍यू में उसने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है कि मुझे उस वक्‍त शांत रखने के लिए महारानी ने उससे बात की थी. उसने कहा कि ऐसा कुछ नहीं हुआ था. महारानी ने नाइटी पहनी हुई थी. मुझे देखते ही वह इधर-उधर नंगे पैर ही भाग रही थीं और उन्‍होंने बस मुझसे इतना पूछा था कि आप यहां क्‍या कर रहे हैं? लेकिन उनका बोलने का लहजा इतना शानदार था कि वैसी आवाज मैंने आज तक दोबारा नहीं सुनी. सितंबर, 2022 में जब महारानी एलिजाबेथ का निधन हुआ तो फागन ने कहा था कि वह उनके जाने से दुखी है और चर्च में जाकर उनके नाम से एक कैंडिल जलाएगा. फागन की उम्र इस वक्‍त 75 साल है. 
 

Trending news