Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच फिर होगा समझौता? मोसाद चीफ और कतर पीएम के बीच हो सकती है चर्चा
Advertisement

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच फिर होगा समझौता? मोसाद चीफ और कतर पीएम के बीच हो सकती है चर्चा

Israel-Hamas War News: बता दें पिछले दोनों हुए एक अस्थायी युद्ध विराम के दौरान हमास ने 100 से अधिक बंधकों को रिहा कर दिया था, जिसके बदले में इजरायल ने 240 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया.

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच फिर होगा समझौता? मोसाद चीफ और कतर पीएम के बीच हो सकती है चर्चा

Israel-Hamas War: इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया की इस सप्ताह के अंत में यूरोप में कतर के प्रधान मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल थानी से मिलने की उम्मीद है. दोनों की संभावित मुलाकात के दौरान गाजा में बंधको लोगों को रिहा करने के समझौते के लिए चल रही बातचीत पर चर्चा की जाएगी. इजराइली मीडिया ने यह जानकारी दी है. एक दिसंबर को गाजा में सप्ताह भर के युद्धविराम के टूटने के बाद यह पहली बार होगा कि इजरायल के एक वरिष्ठ अधिकारी और कतर के अधिकारी के बीच बैठक होगी.

शनिवार का यह घटनाक्रम उस खबर के बाद आया है कि जिसमें कहा गया था कि दूसरे बंधक रिहाई डील पर बातचीत फिर से शुरू करने के लिए मोसाद प्रमुख की कतर की योजनाबद्ध यात्रा रद्द कर दी गई. लेकिन गाजा से अपने प्रियजनों की वापसी के लिए बंधकों के परिवारों के तीव्र दबाव के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के युद्ध मंत्रिमंडल ने अब बार्निया की यात्रा को आगे बढ़ा दिया है. इस महीने की शुरुआत में दोहा में हो रही बंधक वार्ता टूटने के बाद से औपचारिक बातचीत फिर से शुरू नहीं हुई है.

इजरायली सैनिकों ने की तीन बंधकों की हत्या 
इजरायली सैनिकों ने उत्तरी गाजा में तीन इजरायली बंधकों की गोली मारकर हत्या कर दी. इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने शुक्रवार को कहा , ‘शेजैया में लड़ाई के दौरान, आईडीएफ ने गलती से तीन इजरायली बंधकों की खतरे के रूप में पहचान की. नतीजतन सैनिकों ने उनकी ओर गोलीबारी की और वे मारे गए.’ 

बंधकों की पहचान योतम हैम और एलोन शिमरिज़ के रूप में की गई है, जिन्हें 7 अक्टूबर को किबुत्ज़ कफ़र अज़ा से किडनैप किया गया था. इसके अलावा समीर तलाल्का, का उसी दिन किबुत्ज़ निर अम से अपहरण हुआ था.

इजरायल ने शुक्रवार को जानकारी दी थी कि उसका मानना ​​है कि 7 अक्टूबर के हमले में बंधक बनाए गए लोगों में गाजा में अभी 132 बंधक बचे हैं, जिनमें से 112 को अभी भी जीवित माना जाता है. बता दें हमास ने पिछले दिनों एक अस्थायी युद्ध विराम के दौरान 100 से अधिक बंधकों को रिहा कर दिया था, जिसके बदले में इजरायल ने 240 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया.

बता दें पर हमास के हमले के दौरान लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया था. इस हमले में 1200 इजरायली की मौत हो गई थी. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणआ कर दी थी.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमलों में कम से कम 18,787 फिलिस्तीनी मारे गए. वहीं  इजरायल में मरने वालों की संशोधित संख्या लगभग 1,200 है. 

Trending news