Canada News: कनाडा में भारतीय मूल के कारोबारी का गोली मारकर मर्डर, क्या भारत के साथ फिर तनाव बढ़ाएंगे ट्रूडो?
Advertisement
trendingNow12196672

Canada News: कनाडा में भारतीय मूल के कारोबारी का गोली मारकर मर्डर, क्या भारत के साथ फिर तनाव बढ़ाएंगे ट्रूडो?

Canada Hindi News: कनाडा के एडमंटन में भारतीय मूल के कारोबारी का गोली मारकर मर्डर कर दिया गया है. पुलिस अभी तक मर्डर की वजह नहीं जान पाई है. 

Canada News: कनाडा में भारतीय मूल के कारोबारी का गोली मारकर मर्डर, क्या भारत के साथ फिर तनाव बढ़ाएंगे ट्रूडो?

Canada Builder Crime Hindi News: भारत और कनाडा के बीच पहले से चले आ रहे तनाव के बीच एक और अप्रिय घटना सामने आई है. कनाडा के एडमंटन शहर में एक निर्माण स्थल पर सोमवार को भारतीय मूल के बूटा सिंह गिल की गोली मारकर हत्या कर दी गई. गिल एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक थे. वे शहर में एक गुरुद्वारे की प्रबंधन समिति के प्रमुख भी थे. इलाके में रहने वाले पंजाबी समाज के लोगों के साथ उनके मजबूत संबंध थे. 

सिविल इंजीनियर गंभीर रूप से घायल 

पुलिस के मुताबिक यह घटना अल्बर्टा प्रांत में मिलवुड आरईसी सेंटर के पास हुई. वहां पर बूटा सिंह गिल की कंपनी की कंस्ट्रक्शन साइट है, जहां पर गिल को गोली मारी गई. उनके साथ एक अन्य व्यक्ति को भी गोली लगी है, जिसकी पहचान सिविल इंजीनियर सरबजीत सिंह के रूप में हुई है. उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जहां पर वह जिंदगी-मौत के बीच संघर्ष कर रहा है. 

कैसे हुई मर्डर की पूरी घटना? 

सहयोगी वेबसाइट WION के मुताबिक बूटा सिंह गिल 2 अन्य लोगों के साथ अपनी कंस्ट्रक्शन साइट पर मौजूद थे. तभी उनमें किसी बात को लेकर विवाद शुरू हुआ और भारतीय मूल के कंस्ट्रक्शन वर्कर ने बूटा सिंह गिल और सरबजीत सिंह, दोनों को गोली मार दी. इसके बाद उसने खुद को भी गोली से उड़ा लिया. उसकी भी मौत हो गई है. 

किस बात पर हुआ तीनों में झगड़ा

कनाडा पुलिस फिलहाल यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि तीनों में झगड़ा किस बात को लेकर हुआ. रिपोर्ट में कहा गया है कि गिल ने पहले भी कई मौकों पर जबरन वसूली के कॉल आने और धमकियां मिलने की पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. लेकिन उन्हें कोई सुरक्षा नहीं मिल सकी और आखिरकार यह बड़ी घटना हो गई. 

नवनिर्मित घरों में कौन लगा रहा आग?

बूटा सिंह गिल के मर्डर के बाद कनाडा पुलिस का ध्यान इसी तरह की दूसरी घटनाओं पर भी गया है. एडमॉन्टन में एक्टिव दूसरे बिल्डरों को भी जान से मारने की इसी तरह की धमकियां मिल रही हैं. इतना ही नहीं, पिछले कुछ दिनों से शहर में एक अजीब घटना भी सामने आ रही है. वहां पर विभिन्न इलाकों में बने नवनिर्मित घरों में आग लगाने की घटनाएं हो रही हैं.

इंडियन क्रिमिनल सिंडिकेट कर रहा काम?

इससे पहले, इस साल जनवरी में एडमॉन्टन पुलिस ने एक प्रेस वार्ता करके बिना सबूत के इन घटनाओं के पीछे इंडियन लिंक होने का दावा किया था. पुलिस का दावा था कि एडमॉन्टन में घर बनाने वाले दक्षिण एशियाई समुदाय से जबरन वसूली और उन्हें निशाना बनाने वालों के पीछे भारत में सक्रिय क्रिमिनल सिंडिकेट काम कर रहा है. 

व्हाट्सऐप के जरिए चला रहे अपने गिरोह

स्टाफ सार्जेंट डेव पैटन ने तब कहा था कि इन अपराधों के सिलसिले में 6 युवाओं को गिरफ्तार किया गया है. उन पर इस तरह के कई आरोप लगाए गए हैं. उन्होंने आगे कहा था कि भारत से सक्रिय कई गिरोह व्हाट्सएप कॉल के जरिए अपने क्राइम सिंडिकेट को संचालित कर रहे हैं. 

क्या भारत के साथ फिर तनाव बढ़ाएंगे ट्रूडो?

बताते चलें कि खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी थी. इस घटना के बाद कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बिना सबूत दिए भारत पर गंभीर लगा दिए थे. इन आरोपों के बाद दोनों देशों के रिश्तों में ऐसी दरार आई, जो आज तक भरी नहीं जा सकी है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि कारोबारी बूटा सिंह गिल के मर्डर के बाद क्या ट्रूडो फिर से भारत पर दोषारोपण कर तनाव बढ़ाने की कोशिश करेंगे या फिर असली दोषियों को ढूंढकर उन्हें सजा दिलवाने का प्रयास करेंगे.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news