नासा मई में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को भेजेगा अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन
Advertisement

नासा मई में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को भेजेगा अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन

यह पिछले करीब एक दशक में अमेरिका से भेजा जाने वाला पहला ऐसा अंतरिक्ष यान होगा जिसमें अंतरिक्ष यात्री सवार होंगे.

फाइल फोटो

वाशिंगटन: नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने घोषणा की है कि वह स्पेसएक्स के एक रॉकेट के जरिए दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को 27 मई को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजेगा. यह पिछले करीब एक दशक में अमेरिका से भेजा जाने वाला पहला ऐसा अंतरिक्ष यान होगा जिसमें अंतरिक्ष यात्री सवार होंगे.

  1. नासा ने मई में अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने का लक्ष्य बनाया था
  2. कोरोना संकट में भी अंतरिक्ष यात्रियों को भेजेगा नासा
  3. 27 मई को भेजे जाएंगे अंतरिक्ष यात्री

नासा के प्रमुख जिम ब्राइडेनस्टाइन ने ट्वीट किया, "27 मई को नासा एक बार फिर अमेरिकी धरती से अमेरिकी रॉकेट के जरिए अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगा."

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने मई में अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने का लक्ष्य बनाया था. दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बावजूद वह मई में ही इस अभियान को पूरा करेगा. अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट आईएसएस के लिए उड़ान भरेंगे.

ये भी पढ़ें- भारतीय नौसेना में भी Coronavirus ने दी दस्तक, 21 कर्मचारी पॉजिटिव

नासा ने बताया कि अंतरिक्ष यात्री 27 मई को शाम चार बजकर 32 मिनट (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात आठ बजकर 32 मिनट) पर फ्लोरिडा स्थित केनेडी अंतरिक्ष केंद्र में ऐतिहासिक लॉन्च पैड 39A से उड़ान भरेंगे. इसी लॉन्च पैड का इस्तेमाल अपोलो और अंतरिक्ष शटल अभियानों के लिए भी किया गया था.

(इनपुट- पीटीआई)

LIVE TV

Trending news