नवाज शरीफ का आरोप, सार्क की भावनाओं को कमज़ोर कर रहा है भारत
Advertisement
trendingNow1334373

नवाज शरीफ का आरोप, सार्क की भावनाओं को कमज़ोर कर रहा है भारत

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत पर आरोप लगाया है कि वह क्षेत्रीय सहयोग के बहुपक्षीय फोरम दक्षेस को द्विपक्षीय मुद्दों की आड़ में ‘कमजोर’ कर रहा है. मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में शरीफ ने मंगलवार (25 जुलाई) को कहा कि पिछली बार इस्लामाबाद दक्षेस शिखर सम्मेलन पहला मामला नहीं था जिसे भारत ने स्थगित कर नुकसान पहुंचाया. उन्होंने दावा किया, ‘इसने चार और मौकों पर ऐसा किया.’ यामीन के साथ वार्ता करने के बाद शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान और मालदीव सहमत हुए हैं कि दक्षेस शिखर सम्मेलन को जीवंत संगठन और शांतिपूर्ण और समृद्ध क्षेत्र बनाने के साझा मूल्यों का वाहक बनाएंगे.

शरीफ ने कहा कि मालदीव के राष्ट्रपति के साथ वार्ता के दौरान उन्होंने कश्मीर मुद्दे को भी उठाया. (फाइल फोटो)

माले: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत पर आरोप लगाया है कि वह क्षेत्रीय सहयोग के बहुपक्षीय फोरम दक्षेस को द्विपक्षीय मुद्दों की आड़ में ‘कमजोर’ कर रहा है. मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में शरीफ ने मंगलवार (25 जुलाई) को कहा कि पिछली बार इस्लामाबाद दक्षेस शिखर सम्मेलन पहला मामला नहीं था जिसे भारत ने स्थगित कर नुकसान पहुंचाया. उन्होंने दावा किया, ‘इसने चार और मौकों पर ऐसा किया.’ यामीन के साथ वार्ता करने के बाद शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान और मालदीव सहमत हुए हैं कि दक्षेस शिखर सम्मेलन को जीवंत संगठन और शांतिपूर्ण और समृद्ध क्षेत्र बनाने के साझा मूल्यों का वाहक बनाएंगे.

सरकारी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान (एपीपी) ने उनके हवाले से लिखा है, ‘भारत ने द्विपक्षीय मुद्दों और समस्याओं की आड़ में बहुपक्षीय फोरम के क्षेत्रीय सहयोग संगठन दक्षेस की भावनाओं को कमजोर किया है.’ उन्होंने कहा, ‘बहरहाल इस्लामाबाद में दक्षेस शिखर सम्मेलन का सहयोग करने के लिए हम राष्ट्रपति यामीन के आभारी हैं.’ 

शरीफ ने कहा कि मालदीव के राष्ट्रपति के साथ वार्ता के दौरान उन्होंने कश्मीर मुद्दे को भी उठाया. शरीफ मालदीव के राष्ट्रपति यामीन के निमंत्रण पर यहां तीन दिवसीय सरकारी दौरे पर आए हैं जिस दौरान उन्होंने इस देश के 52वें स्वतंत्रता दिवस समारोहों में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया. विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान शरीफ द्वारा भारत की आलोचना करने के दौरान राष्ट्रपति यामीन के ‘एकदम चुप्पी’ साधे रहने को लेकर प्रहार किया.

निष्कासित राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद की अध्यक्षता वाले विपक्ष ने बयान जारी कर कहा कि शरीफ ने जब दक्षेस को नुकसान पहुंचाने के आरोप भारत पर लगाए तो ‘राष्ट्रपति यामीन ने कुछ नहीं कहा.’ इसमें कहा गया है, ‘दक्षेस पर मालदीव की स्थिति स्पष्ट करने में यामीन के विफल रहने पर हम काफी चिंतित हैं.’ 

उरी आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान से तनाव बढ़ने के दौरान ‘सीमा पार से’ हमलों में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए भारत पिछले वर्ष दक्षेस शिखर सम्मेलन से हट गया था. अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान भी पाकिस्तान पर सम्मेलन आयोजित करने के लिए उपयुक्त माहौल बनाने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए शिखर सम्मेलन से अलग हो गए थे.

Trending news