कोरोना के बीच चीन से आई एक और नई बीमारी, इतने लोग हुए संक्रमित; जानिए लक्षण
Advertisement

कोरोना के बीच चीन से आई एक और नई बीमारी, इतने लोग हुए संक्रमित; जानिए लक्षण

दुनिया भर के लोगों को कोरोना महामारी के प्रकोप से राहत मिली नहीं थी कि चीन में एक और नई बीमारी ने पैर पसार लिए हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

बीजिंगः दुनिया भर के लोगों को कोरोना महामारी के प्रकोप से राहत मिली नहीं थी कि चीन में एक और नई बीमारी ने पैर पसार लिए हैं. चीन में नई बीमारी बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection) की वजह से फैली है. गांसु प्रांत (Gansu province) की राजधानी लान्चो (Lanzhou) के स्वास्थ्य आयोग (Health Commission of Lanzhou) ने बताया कि यहां के 3,245 लोग Brucellosis बीमारी के संपर्क में हैं. 

  1. चीन में 1,401 लोगों को हुई Brucellosis बीमारी 
  2. चीन में 29 लाख आबादी में से 21,847 लोगों का हुआ था टेस्ट
  3. सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान और बुखार हैं Brucellosis के लक्षण

आयोग के अनुसार यह बीमारी पशुओं के संपर्क में आने के कारण होती है. 1,401 लोगों में इस बीमारी का संक्रमण पाया गया है जिनके टेस्ट पॉजिटिव आए हैं. हालांकि अभी तक इस बीमारी से किसी के मरने की खबर नहीं आई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शहर की 29 लाख आबादी में से 21,847 लोगों का टेस्ट किया है. इस बीमारी को Malta fever या Mediterranean fever के नाम से भी जानी जाती है. जिसमें मरीज को सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) बुखार और थकान (fatigue) जैसे कई लक्षण दिखाई देते हैं. 

VIDEO

अमेरिका (United States) के रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार इस बीमारी से उत्‍पन्‍न होने वाले कुछ लक्षण पुराने हो सकते हैं जो कभी दूर नहीं हो सकते हैं, जैसे गठिया (arthritis) या कुछ अंगों में सूजन आदि. ब्रुसेलोसिस चीन में 1980 के दशक में एक आम बीमारी थी, हालांकि बाद में इसमें गिरावट आई थी. 

CDC के मुताबिक यह बीमारी कोविड की तरह नहीं है. एक मनुष्य से किसी दूसरे व्यक्ति में ट्रांसफर नहीं होती. इस बीमारी की चपेट में ज्यादातर वो लोग आते हैं जो दूषित भोजन खाते हैं या सांस लेने के दौरान बैक्टीरिया से संक्रमित होते हैं.

Trending news