New Island Japan: समंदर के पेट में खलबली, इस देश को मिल गया अनमोल खजाना
Advertisement
trendingNow11953000

New Island Japan: समंदर के पेट में खलबली, इस देश को मिल गया अनमोल खजाना

समंदर के अंदर हलचल की वजह से सिर्फ नुकसान हो जरूरी नहीं है. जापान के इवो जिमा कोस्ट से करीब एक किमी दूर एक नए द्वीप का उदय हुआ. यह नया द्वीप चर्चा के केंद्र में है.

New Island Japan: समंदर के पेट में खलबली, इस देश को मिल गया अनमोल खजाना

Undersea Volcano Erupts in Japan: जैसे अंतरिक्ष रहस्यों से भरा है वैसे ही समंदर के सीने में भी बहुत से राज दफ्न हैं. समंदर के बारे में भी हम सबके पास सीमित जानकारी है. यहां जिस यहां जिस खास प्रसंग का जिक्र करेंगे उसका वास्ता जापान से है.अब आप सोच रहे होंगे जापान, ज्वालामुखी और समुद्र का रिश्ता क्या है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि प्रशांत महासागर में एक द्वीपीय देश है. इसका अर्थ यह समुद्र से चारों तरफ से घिरा हुआ है. समुद्र में हर छोटी-बड़ी हलचल का असर होता है. जापान में भूकंप के दस्तक देते ही सुनामी का खतरा बढ़ जाता है जिसका अर्थ यह होता है कि तबाही दस्तक देने वाली है. लेकिन समुद्र में हलचल से सिर्फ तबाही हो ऐसा नहीं. कई दफा समंदर के पेट से अनमोल खजाने भी बाहर आ जाते हैं. इस दफा तबाही नहीं बल्कि कुदरत ने जापाना को गिफ्ट दिया है. राजधानी टोक्यो से करीब 1200 किमी दूर इवो जिमा के पास एक नये आईलैंड का जन्म हुआ है. 

समंदर में फट पड़ा ज्वालामुखी

दरअसल अक्टूबर के महीने में समंदर के अंदर ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ. ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद ऊंची ऊंची लहरें उठीं. ऐसा लगा जैसे सुनामी आ गया हो. लोग डर भी गए. लेकिन लहर पर समंदर की सतह में विलीन हो गई तो नजारा अद्भुत था. जमीन का एक टुकड़ा उभर कर सामने आया और इस तरह से जापान के हिस्से में जमीन का एक और टुकड़ा जुड़ गया. इवो कोस्ट से करीब एक किमी दूर यह नया द्वीप अस्तित्व में आया. इवा कोस्ट के करीब समंदर के अंदर ज्वालामुखी में विस्फोट हो रहा था. उसकी वजह से बड़ी मात्रा में लावा समंदर में फैला और धीरे धीरे समंदर की गहराई से निकलते हुए द्वीप के शक्ल में नजर आने लगा. इस द्वीप का घेरा करीब 100 मीटर और ऊंचाई करीब 20 मीटर है. 

इसलिए खास है नया द्वीप

टोक्यो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बयान में कहा कि विस्फोट से कम से कम दो स्थानों पर समुद्र की सतह टूट गई, विस्फोट केवल इवो जीमा के सबसे दक्षिणी सिरे पर हुआ था. शोधकर्ताओं के मुताबिक जिस तरह से बदरंग पानी का रिसाव हो रहा है. उससे पता चलता है कि इस जगह से मैग्मा फूट रहा है. बताया कि द्वीप पर चट्टानों ने एक पैटर्न बनाया है, लेकिन गड्ढे का कोई संकेत नहीं है. जुलाई 2022 में इवो जिमा के दक्षिण-पूर्वी तट पर पिछले विस्फोट के दौरान, राख और भाप के भयानक विस्फोटों के साथ, मैग्मा पहली बार एक वेंट से बाहर निकला. शोधकर्ता बता रहे हैं कि विस्फोट की जगह  2022 के विस्फोट जैसा ही है और माना जाता है कि यह इवो जीमा पर मैग्मा गतिविधि की बहाली का संकेत देता है.  द जापान टाइम्स को बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि नवीनतम विस्फोट कितने समय तक चलेगा, लेकिन नया द्वीप इवो जीमा का हिस्सा बन सकता है.

TAGS

Trending news