Omicron के खतरे के बीच बूस्टर डोज की बुकिंग शुरू, यूके में 30 पार के लोगों को मिलेगी खुराक
Advertisement

Omicron के खतरे के बीच बूस्टर डोज की बुकिंग शुरू, यूके में 30 पार के लोगों को मिलेगी खुराक

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस साल के अंत तक संक्रमण फैलाने के मामले में ओमिक्रॉन वैरिएंट(Omicron Variant), डेल्टा वैरिएंट को पीछे छोड़ सकता है.

फाइल फोटो साभार: Reuters

लंदन: कोरोना के नए वैरिएंट (New Corona Variant) से दुनिया में दहशत है. कई देशों में ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की बूस्टर डोज की चर्चा तेज है. इस क्रम में ब्रिटेन अपने नागरिकों को बूस्टर डोज लगाना शुरू करने जा रहा है. सोमवार से ब्रिटेन में 30 से ज्यादा के उम्र वालों को बूस्टर डोज लगना शुरू हो जाएगी. 

  1. दुनिया में ओमिक्रॉन की दहशत
  2. नए वैरिएंट को मात देगी बूस्टर डोज?
  3. डेल्टा से भी ज्यादा संक्रामक ओमिक्रॉन

ओमिक्रॉन के चलते लिया फैसला

ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया कि पूरे इंग्लैंड में 30 साल और इससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 टीके की बूस्टर डोज (Corona Vaccine Booster Dose) के लिए सोमवार से बुकिंग शुरू होगी. उन्होंने बताया कि देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) को कंट्रोल करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर

इंग्लैंड के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने कहा कि देश में 30 से 39 साल उम्र के 75 लाख लोग हैं, जिनमें से 35 लाख लोग सोमवार से बूस्टर डोज ले सकेंगे. यह फैसला बूस्टर डोज के ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट पर प्रभावी होने की शुरुआती जानकारी मिलने के बाद किया गया है. देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने के मामले भी अब आने लगे हैं.

यह भी पढ़ें: देशभर में पैर पसार रहा Omicron, दिल्ली-मुंबई के बाद अब इन 3 शहरों में सामने आए मामले

साल के अंत तक होगी भयावह स्थिति!

ब्रिटेन में अबतक कोरोना के नए वैरिएंट (New Corona Variant) से किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इस साल के अंत तक संक्रमण फैलाने के मामले में ओमिक्रॉन वैरिएंट, डेल्टा वैरिएंट को पीछे छोड़ सकता है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने कहा, 'कोविड-19 बूस्टर कार्यक्रम को तेज किया जा रहा है और ब्रिटेन में 2.2 करोड़ लोग पहले ही बूस्टर खुराक ले चुके हैं और क्रिसमस से पहले वृहद सुरक्षा प्राप्त कर चुके हैं.’

LIVE TV
 

Trending news