दुनिया का एकमात्र पेड़ जिसे काटने पर निकलता है खून, लकड़ी से बनती हैं दवाएं..करोड़ों में दाम
Advertisement
trendingNow12430316

दुनिया का एकमात्र पेड़ जिसे काटने पर निकलता है खून, लकड़ी से बनती हैं दवाएं..करोड़ों में दाम

Bloodwood Tree: इस पेड़ को काटने पर लाल रंग का खून निकलता है, ठीक वैसे ही जैसे इंसानों के शरीर से खून निकलता है. इस पेड़ की लकड़ी भी बेहद कीमती है और इसका इस्तेमाल कई तरह की दवाइयों में किया जाता है.

दुनिया का एकमात्र पेड़ जिसे काटने पर निकलता है खून, लकड़ी से बनती हैं दवाएं..करोड़ों में दाम

Only Bleeding Tree: क्या आपने कभी ऐसे पेड़ के बारे में सुना है जो इंसानों की तरह खून बहाता है? यह पेड़ अपनी अनोखी खूबी के लिए जाना जाता है. जब इस पेड़ को काटते हैं, तो इससे एक लाल रंग का तरल पदार्थ निकलता है जो खून जैसा लगता है. इस पेड़ की लकड़ी का इस्तेमाल औषधियों में किया जाता है और यह काफी महंगी भी होती है. इस पेड़ को काटेंगे तो इसका खून वैसे ही निकलेगा, जैसे इंसान की शरीर को काटने पर निकलता है

खास इलाकों में अद्भुत पेड़

असल में अफ्रीका के कुछ खास इलाकों में यह अद्भुत पेड़ पाया जाता है जिसका नाम ब्लडवुड ट्री है. इसे स्थानीय भाषा में किआट मुकवा या मुनिंगा भी कहते हैं. इसका वैज्ञानिक नाम ‘सेरोकारपस एंगोलेनसिस’ है. ये पेड़ मोजाम्बिक, नामीबिया, तंजानिया और जिम्बाब्वे जैसे देशों में पाया जाता है. इसकी सबसे खास बात ये है कि यह पेड़ कुछ खास परिस्थितियों में ही उगता है और इसकी लकड़ी बेहद कीमती होती है.

गाढ़ा, लाल रंग का तरल पदार्थ निकलता है 

ब्लडवुड पेड़ अपनी अनोखी खूबी के लिए जाना जाता है. इसे काटने पर इससे एक गाढ़ा, लाल रंग का तरल पदार्थ निकलता है जो देखने में इंसानी खून जैसा लगता है. हालांकि, यह असल में खून नहीं होता है, बल्कि पेड़ का एक प्राकृतिक रस होता है. इस रस में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं और इसका इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों, खासकर खून से जुड़ी बीमारियों के इलाज में किया जाता है.

इसकी लकड़ी से बनती हैं दवाएं 

यह पेड़ एक प्राकृतिक औषधालय की तरह है. इसकी लकड़ी से बनी दवाएं दाद से लेकर मलेरिया तक, कई तरह की बीमारियों का इलाज कर सकती हैं. यह पेड़ न सिर्फ अपनी अनोखी खूबियों के लिए बल्कि अपनी ऊंचाई के लिए भी जाना जाता है जो आमतौर पर 12 से 18 मीटर तक होती है. इन पेड़ों की कीमत कई बार लाखों-करोड़ों में होती है.

Trending news